एक्सक्लूसिव

सुपर एक्सक्लुसिव:नगर निगम द्वारा किये जा रहे सैनिटाइजेशन पर आयोग के DM दून को कार्यवाही हेतु निर्देश

भुपेन्द्र कुमार लक्ष्मी

नगर निगम देहरादून द्वारा सैनिटाइजर में पानी ब्लीचिंग पाउडर मिक्स कर सैनिटाइजेशन करना साथ ही सैनिटाइजेशन के समय भेदभाव बरतना, यह स्थिति उत्तराखंड राज्य के अन्य जिलों में भी हो सकती हैं ।


कोरोना संक्रमण के मद्देनजर नगर निगम देहरादून द्वारा सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है परंतु कई स्थानों से आम जनता की शिकायत है कि सैनिटाइजर के साथ पानी में ब्लीचिंग पाउडर मिक्स कर सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है जिस कारण ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव से लोगों के वाहन तथा घरों के बाहर जहां लोहे का कार्य है तथा पेड़ पौधों को नुकसान पहुंच रहा है, साथ ही सैनिटाइजेशन करने में कई स्थानों पर भेदभाव की नीति भी अपनाई जा रही है लोगों की शिकायत है कि जनप्रतिनिधियों के खास घरों में तो सही प्रकार से सैनिटाइजेशन किया जा रहा है परंतु प्रत्येक जगह सही प्रकार से नही बल्कि खानापूर्ती मात्र जबकि नगर निगम के अधिकारियों कर्मचारियों को सब पर एक नजर रखते हुए सैनिटाइजेशन का कार्य किया जाना चाहिए।
इस संवाददाता द्वारा जनहित में मानवाधिकार आयोग उत्तराखंड में याचिका दायर कर निवेदन किया गया कि उपरोक्त मामले में जनहित में न्यायहित में तत्काल कार्यवाही करने की कृपा करें। और जिला देहरादून के साथ-साथ यह स्थिति उत्तराखंड राज्य के अन्य जिलों की भी हो सकती है ।


आयोग द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी देहरादून को तत्काल कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया । इस संवाददाता द्वारा आयोग के आदेश पारित होने के पश्चात जिलाधिकारी देहरादून के यहां सूचना के अधिकार के अंतर्गत आवेदन कर मानव अधिकार आयोग के आदेश के पश्चात क्या कार्रवाई की गई के सम्बन्ध में भी फॉलोअप किया जाएगा ।