एक्सक्लूसिव

एक्सक्लुसिव:सचिव MDDA को आयोग का नोटिस अवैध निर्माण पर हैं विभाग की आँखे बंद

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी

अवैध निर्माण व सरकारी मार्ग पर अवैध कब्जा करने संबंधित कई बार शिकायत करने पर भी मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के अधिकारियों तथा पुलिस विभाग द्वारा भी कोई कार्रवाई ना करना ।
समस्त प्रकरण यह है कि लक्ष्मी दत्त कुनियाल निवासी 110 सारथी विहार राजीव नगर रोड देहरादून द्वारा अवैध रूप से निर्माण किया जा रहा है तथा इस व्यक्ति द्वारा राजीव नगर मुख्य मार्ग सरकारी सड़क पर भी लगभग 5 से 7 फुट तक अवैध कब्ज़ा किया हुआ है और काफी लंबे समय से त्रिभुवन नेगी तथा अन्य क्षेत्रवासियों द्वारा इसकी शिकायत मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण में की जा रही है,जिसपर एमडीडीए द्वारा इसके अवैध निर्माण का एक बार चालान भी किया तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून को दिनांक 12-2-2020 को अवैध निर्माण रोकने संबंधी पत्र भी भेजा गया परंतु यह व्यक्ति आज भी अवैध निर्माण कर रहा है । एमडीडीए के अधिकारी आते हैं इस व्यक्ति से मिलने के बाद मात्र सिर्फ बनावटी दिखावा कर चले जाते हैं अवैध निर्माण की ना तो विभाग द्वारा कोई सीलिंग की गई है और नाही जो पत्र एमडीडीए द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून को अवैध निर्माण रोकने हेतु भेजा था उस पर भी कोई कार्यवाही नहीं की गई है ।
इसी व्यक्ति द्वारा अवैध रूप से अपनी संपति में दो सीवर कनेक्शन अवैध रूप से ले लिए हैं जबकि एक संपत्ति पर एक ही सीवर कनेक्शन लिया जा सकता है इसी से प्रतीत होता है कि यह व्यक्ति कितना प्रभावशाली है, क्योंकि कई शिकायतें करने के बाद भी एमडीडीए पुलिस विभाग आदि सबने ने कोई कार्यवाही नहीं की है जबकि इस व्यक्ति द्वारा अवैध निर्माण के साथ-साथ सरकारी सड़क पर भी अवैध कब्जा किया हुआ है ।

इस संवाददाता द्वारा जनहित में मानवाधिकार आयोग में याचिका दायर कर निवेदन किया गया कि जनहित न्यायहित में उपरोक्त मामले में कार्यवाही करते हुए एमडीडीए तथा पुलिस विभाग से रिपोर्ट तलब करने की कृपा कर अवैध निर्माण रोकने संबंधी सरकारी सड़क से कब्जा हटाने संबंधी तथा अवैध रूप से एक ही संपत्ति पर दो-दो सीवर कनेक्शन लिए जाने के संबंध में कार्यवाही हेतु आदेश करने की कृपा करें ।


आयोग द्वारा मामले में सचिव मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण देहरादून को तत्काल नोटिस जारी कर समस्त प्रकरण पर रिपोर्ट तलब की गयी हैं । इस संवाददाता द्वारा आयोग के आदेश पारित होने के पश्चात सचिव मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण देहरादून के यहां सूचना के अधिकार के अंतर्गत आवेदन कर मानव अधिकार आयोग के आदेश के पश्चात क्या कार्रवाई की गई के सम्बन्ध में भी फॉलोअप किया जाएगा ।