विशेष

वेस्ट वारियर्स संस्था के कार्यकर्ताओं ने मालदेवता नदी को स्वच्छ बनानें का शुरू किया अभियान

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

वेस्ट वारियर्स संस्था के कार्यकर्ताओं ने मालदेवता नदी को स्वच्छ बनानें का अभियान शुरू किया नगर निगम, देहरादून के दस कर्मचारियों के साथ मिलकर इस सफाई अभियान को सफल बनाया।


वेस्ट वारियर्स संस्था,जो कि ठोस कचरा प्रबंधन के लिए कार्य कर रही है ,के द्वारा एक विशेष सफाई अभियान का आयोजन किया गया जो महाराणा प्रताप चौक से मालदेवता नदी तक था। वेस्ट वारियर्स संस्था का उद्देश्य मालदेवता नदी को एक निर्मल स्वच्छ धारा बनाना है और साथ ही विशेष रूप से वहां आ रहे पर्यटको को भी अपने कचरे को सही तरीके से व्यवस्थित करने हेतु प्रेरित करने का उद्देश्य है।


वेस्ट वारियर्स संस्था के वोलेंटियर्स और नगर निगम देहरादून के कर्मचारियों सभी का यही प्रयास हैं की नदी तथा बह रही नहर में से कूड़े कचरे को निकाल पानी को साफ- स्वच्छ बनाया जाए। वेस्ट वॉरियर्स संस्था द्वारा लोगों को कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूक करने के लिए मालदेवता नदी के पास एक स्टाल भी लगाया गया ।
संस्था द्वारा कुल मिला कर 220 किलो कचरे को एकत्र किया गया जिसमे से 55 किलो सूखा कचरा अलग कर स्वछता केंद्र भेजा गया संस्था की कोशिश यही है की कम से कम कचरा डंपिंग जोन मे भेजा जाए । इसी उदेश्य को ध्यान मे रखते हुए आज के सफाई अभियान मे भी कचरे को अलग कर भिन्न-भिन्न जगहों पर भेजा गया, नदी को शून्य-ठोस अपशिष्ट पर्यटन स्थल में परिवर्तित करने की दिशा में संस्था उसके कार्यकर्ताओं    नवीन कुमार सडाना, अंकिता चमोला ,असलम खान, विशाल कुमार तथा नगर निगम कर्मियों के सहयोग से यह एक अच्छी शुरुआत हैं ।