एक्सक्लूसिव

पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड देहरादून से मठाधीशों तथा बैड एंट्री वाले इंसपेक्टरों सब-इंसपेक्टरों के सम्बन्ध में मांगी गई सूचना

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

उत्तराखंड पुलिसकर्मियों से संबंधित व्यापक जनहित के मामलें में लोक सूचना अधिकारी पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड देहरादून से इस संवाददाता द्वारा दिनाँक 11-01-2021 को जनहित न्यायहित में पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड देहरादून में नियुक्त पीआरओ/पेशकार तथा अन्य पदों पर सब-इंस्पेक्टर से लेकर इंस्पेक्टर तक के जितने भी अधिकारी नियुक्त हैं, जिस दिनाँक से तैनात हैं और जिस जिस कार्यालय में नियुक्त हैं तथा उनकी पूर्व की समस्त नियुक्तियां तथा उत्तराखंड के समस्त जिलों के एसएसपी/एसपी के अंतर्गत कार्यालयों में तथा कोतवालीयों/थानों/चौकियों में चार्ज के पद पर प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष/एसएसआई/पीआरओ तथा पेशकार के पद पर जिन जिन अधिकारियों की नियुक्ति हैं तथा जिस जिस दिनाँक से नियुक्त हैं समस्त की निम्नलिखित बिंदुओं (पुलिस मुख्यालय की बिंदु संख्या 1से 6 तथा समस्त जिलों की बिंदु संख्या 7 से 18) की सूचना विभागीय प्रमाण सहित मांगी गयी। पुलिस मुख्यालय के लोक सूचना अधिकारी ने अपने से संबंधित सूचना के अतिरिक्त अन्य सूचनाओं हेतु सूचना पत्र को जिलों में अंतरित कर दिया ।


1-यह कि पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड देहरादून में नियुक्त पीआरओ/पेशकार तथा अन्य पदों पर सब-इंस्पेक्टर से लेकर इंस्पेक्टर तक के जितने भी अधिकारी नियुक्त हैं, जिस दिनाँक से तैनात हैं और जिस जिस कार्यालय में नियुक्त हैं तथा उनकी पूर्व की समस्त नियुक्तियां समस्त की सूचना प्रत्येक के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित उपलब्ध करवाए।
2- यह कि बिंदु संख्या 1 के अनुसार कितने व्यक्तियों की चरित्र पंजिका में बैड-एंट्री अंकित हैं तथा जिस दिनाँक को बैड-एंट्री अंकित की गयी प्रत्येक के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
3- यह कि बिंदु संख्या 2 के अनुसार किन आरोपों के तहत एवं किस अधिकारी द्वारा बैड-एंट्री दी गयी प्रत्येक व्यक्ति के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
4- यह कि पुलिस मुख्यालय में नियुक्त पीआरओ/पेशकार तथा अन्य पदों पर सब-इंस्पेक्टर से लेकर इंस्पेक्टर तक के व्यक्ति अधिकतम कितने वर्षों तक तैनात रह सकते हैं विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
5- यह कि निरीक्षक, उपनिरीक्षक के एक ज़िले में कितने वर्ष तक अधिकतम तैनात रहने की समय सीमा हैं विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
6- यह कि पुलिस मुख्यालय में नियुक्त पीआरओ/पेशकार तथा अन्य पदों पर सब-इंस्पेक्टर से लेकर इंस्पेक्टर तक के व्यक्ति जो एक जिले में अधिकतम तैनाती अवधि पूर्ण कर चुके हैं परंतु नियमों का उल्लंघन कर इन्हें एक ही ज़िले में तय समय सीमा से अधिक समय तक जिन नियमों तथा जिस -जिस की सिफ़ारिश पर तैनात रखा गया हैं समस्त सूचनाएं विभागीय प्रमाण सहित उपलब्ध करवाए।
7-यह कि उत्तराखंड के समस्त जिलों में एसएसपी/एसपी के अंतर्गत स्थित समस्त कार्यालयों में नियुक्त पीआरओ/पेशकार तथा अन्य पदों पर सब-इंस्पेक्टर से लेकर इंस्पेक्टर तक के जितने भी अधिकारी नियुक्त हैं, जिस दिनाँक से तैनात हैं और जिस जिस कार्यालय में नियुक्त हैं तथा उनकी पूर्व की समस्त नियुक्तियां समस्त की सूचना प्रत्येक के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
8- यह कि बिंदु संख्या 7 के अनुसार कितने व्यक्तियों की चरित्र पंजिका में बैड-एंट्री अंकित हैं तथा जिस दिनाँक को बैड-एंट्री अंकित की गयी प्रत्येक के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
9- यह कि बिंदु संख्या 8 के अनुसार किन आरोपों के तहत एवं किस अधिकारी द्वारा बैड-एंट्री दी गयी प्रत्येक व्यक्ति के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
10- यह कि समस्त जिलों के एसएसपी कार्यालयों/एसपी कार्यालयों में नियुक्त पीआरओ/पेशकार तथा अन्य पदों पर सब-इंस्पेक्टर से लेकर इंस्पेक्टर तक के व्यक्ति अधिकतम कितने वर्षों तक तैनात रह सकते हैं विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
11- यह कि निरीक्षक, उपनिरीक्षक के एक ज़िले में कितने वर्ष तक अधिकतम तैनात रहने की समय सीमा हैं विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
12- यह कि समस्त जिलों के एसएसपी कार्यालयों/एसपी कार्यालयों में में नियुक्त पीआरओ/पेशकार तथा अन्य पदों पर सब-इंस्पेक्टर से लेकर इंस्पेक्टर तक के व्यक्ति जो एक जिले में अधिकतम तैनाती अवधि पूर्ण कर चुके हैं परंतु नियमों का उल्लंघन कर इन्हें एक ही ज़िले में तय समय सीमा से अधिक समय तक जिन नियमों तथा जिस -जिस की सिफ़ारिश पर तैनात रखा गया हैं समस्त सूचनाएं विभागीय प्रमाण सहित उपलब्ध करवाए।
13-यह कि उत्तराखंड के समस्त जिलों में एसएसपी/एसपी के अंतर्गत कोतवालीयों/थानों/चौकियों में चार्ज पर तथा इसके अलावा नियुक्त समस्त इंस्पेक्टर से लेकर सब-इंस्पेक्टर तक के जितने भी अधिकारी तैनात हैं, तथा जिस-जिस दिनाँक से तैनात हैं और तथा उनकी पूर्व की समस्त नियुक्तियां समस्त की सूचना प्रत्येक के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित उपलब्ध करवाए।
14- यह कि बिंदु संख्या 13 के अनुसार कितने व्यक्तियों की चरित्र पंजिका में बैड-एंट्री अंकित हैं तथा जिस दिनाँक को बैड-एंट्री अंकित की गयी प्रत्येक के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
15- यह कि बिंदु संख्या 14 के अनुसार किन आरोपों के तहत एवं किस अधिकारी द्वारा बैड-एंट्री दी गयी प्रत्येक व्यक्ति के क्रमानुसार विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
16- यह कि समस्त जिलों के एसएसपी/एसपी के अंतर्गत कोतवालीयों/थानों/चौकियों में चार्ज पर तथा इसके अलावा नियुक्त समस्त इंस्पेक्टर से लेकर सब-इंस्पेक्टर तक के जितने भी अधिकारी तैनात हैं, अधिकतम कितने वर्षों तक तैनात रह सकते हैं विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
17- यह कि निरीक्षक, उपनिरीक्षक के एक ज़िले में कितने वर्ष तक अधिकतम तैनात रहने की समय सीमा हैं विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाए।
18- यह कि समस्त जिलों के एसएसपी/एसपी के अंतर्गत कोतवालीयों/थानों/चौकियों में चार्ज पर तथा इसके अलावा नियुक्त समस्त इंस्पेक्टर से लेकर सब-इंस्पेक्टर तक के जितने भी अधिकारी अधिकतम तैनाती अवधि पूर्ण कर चुके हैं परंतु नियमों का उल्लंघन कर इन्हें एक ही ज़िले में तय समय सीमा से अधिक समय तक जिन नियमों तथा जिस -जिस की सिफ़ारिश पर तैनात रखा गया हैं समस्त सूचनाएं विभागीय प्रमाण सहित उपलब्ध करवाए।