एक्सक्लूसिव

उत्तराखंड के यातायात निदेशक केवल खुराना ने लापरवाही पर 7 कर्मियों को किया निलंबित एसपी ट्रैफिक को जाँच के आदेश व यातायात व्यवस्था हेतु लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

उत्तराखंड के यातायात निदेशक केवल खुराना के राज्य में ट्रैफिक सुधार की ओर बढ़ते क़दम साथ ही लापरवाहों को अपने मे सुधार लाने हेतु कड़ा संदेश देते हुए सभी जनपदों को निर्देशित किया गया है कि जनपदों में नियुक्त यातायात कर्मी अपने ड्यूटी प्वाईंटों में उपस्थित रहकर ड्यूटी का निर्वहन करेगें यातायात निदेशालय द्वारा दिए जा रहे निर्देशों का गम्भीरता से लेते हुए इनका कड़ाई से पालन करेंगे। यातायात निदेशालय द्वारा सीसीटीवी, व्हाटसएप वीडीयो ,स्वयं या अपने अधीनस्थों के द्वारा कभी भी औचक निरीक्षण कराया जा सकता है और यदि कोई भी कर्मी ड्यूटी पर अनुपस्थित या ड्यूटी को ठीक से नहीं करता हुआ लापरवाही करता हुआ पाया गया तो उसके विरूद्व सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी ।
कल दिनांक 27.01.2021  को यातायात निदेशालय द्वारा देहरादून के यातायात कर्मीयों की ड्यूटी का निरीक्षण समय 14:30  से 18:00 बजे साय: किया गया तो (1) उ0नि0(वि0श्रे0)151 अनूप सिंहआराघर टी जंक्शन से फव्वारा चौक तक (2) उ0नि0(वि0श्रे0)101 द्वारिका प्रसाद रिस्पना से विधान सभा(3) हे0कां0प्रो0 स0पु0182 लक्ष्मण सिंह प्रिंस चौक से दून चौक (4) कानि0 1331 ना0पु0 राजपाल सी.एम. आवास गेट (5) कानि0 544 भरत सिंहलार्ड वैंकटेश कट (6)का0 1485 रणदीप कुमार ऑरियेण्ट चौक (7) कानि0 231त्रिलोकआई.जी.कट अनुपस्थित/ड्यूटी न करते हुए पाए गए । जिन्हें निदेशक यातायात उत्तराखण्ड द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है तथा पुलिस अधीक्षक,यातायात देहरादून को निर्देशत किया गया है कि निलंबित कर्मियों की सीसीटीवी रिकार्डिंग चैक करते हुए 05 दिवस में जाँच आख्या यातायात निदेशालय को उपलब्ध करायेगें।
यातायात निदेशक केवल खुराना द्वारा यातायात सुधार हेतु लिए गए निर्णय।

केवल खुराना, निदेशक यातायात द्वारा राज्य के यातायात व्यवस्था के सुधार हेतु भरसक प्रयास किये जा रहे है । निदेशक यातायात उत्तराखण्ड द्वारा जब से यातायात निदेशालय  में पदभार ग्रहण किया गया है उनके द्वारा यातायात के सम्बन्ध में आने वाले सभी बिन्दुओं  की गहनता से अवलोकन किया जा रहा है । यातायात में जनशक्ति को कैसे बढ़ाया जाए एवं उस जनशक्ति से यातायात को कैसे बेहतर किया जाए इसके लिए निदेशक यातायात द्वारा सभी यातायात कर्मियों के कार्यो की समीक्षा की जा रही है । इसके साथ ही जिनके द्वारा यातायात व्यवस्था में रुचि नहीं ली जा रही उनकी भी छंटनी की जा रही है ताकि कुछ कर्मियों की लापरवाही से यातायात प्रबन्धन खराब न हो।
साथ ही यातायात/सीपीयू कर्मियों की दैनिक ड्यूटी का अवलोकन भी किया जा रहा है और उन ड्यूटी प्वाईंटो का अधीनस्थों के द्वारा औचक निरीक्षण भी करवाया जा रहा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कर्मियों के द्वारा ड्यूटी का निर्वहन किया भी जा रहा है या नहीं।
साथ ही यातायात/सीपीयू कर्मियो के द्वारा किये जा रहे चालानों का मूल्यांकन भी किया जा रहा है। निदेशक यातायात महोदय द्वारा आमजनता से अच्छे व्यवहार के लिए पूर्व में ही जनपदों को निर्देशित किया गया है कि सप्ताह में सभी यातायात/सीपीयू कर्मियों  को  कुशल व्यवहार का प्रशिक्षण कराया जाए। यातायात/सीपीयू कर्मियों का आमजनता से कैसा व्यवहार है यातायात निदेशालय द्वारा इसका समय-समय पर फीडबैक लिया जा रहा है
निदेशक यातायात उत्तराखण्ड द्वारा मुख्यत: सुव्यवस्थित यातायात  संचालन के लिए जनपदों को निर्देशित किया जा रहा है कि जाम का निवारण किया जाए  और यातायात कर्मी ट्रैफिक आईलैंड में ही उपस्थित रहकर यातायात का संचालन करें । यातायात निदेशालय द्वारा सीसीटीवी की मदद सभी ट्रैफिक आईलैण्ड को चैक किया जा रहा है कि उक्त आईलैण्ड पर यातायात व्यवस्था के लिए नियुक्त कर्मी द्वारा यातायात का संचालन किया जा रहा है कि नहीं।
निदेशक यातायात उत्तराखण्ड द्वारा जनपदों को समय-समय पर बेहतर यातायात प्रबन्धन के लिये निर्देशित किया जा रहा है परन्तु कुछ कर्मियों द्वारा यातायात व्यवस्था के संचालन में लापरवाही की जा रही है । यातायात निदेशालय के द्वारा पूर्व में भी कई बार चेतावनी देने के बावजूद कुछ कर्मियों द्वारा कार्य में शिथिलता बरती जा रही है जिनका निदेशक यातायात उत्तराखण्ड द्वारा संज्ञान लिया गया है।