एक्सक्लूसिव

वीडियों:मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को मुँह चिढ़ाता लोगों का कूड़े से स्वागत करता दून का राजीव गाँधी कॉम्प्लेक्स

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी

आज दिनांक 28/11/2020 को जब यह संवाददाता देहरादून के डिस्पेंसरी रोड स्थित सरकार द्वारा बनाये राजीव गांधी बहुउद्देशीय कांपलेक्स में गया तो नज़ारा यह था कि ये कॉम्प्लेक्स तो कॉम्प्लेक्स में आने वालें लोगों का प्रवेश द्वार पर गंदगी कूड़े के ढेर ओर बदबू से स्वागत करता हैं और साथ ही कॉम्प्लेक्स के सामने जो बाउंड्री हैं उस समस्त बाउंड्री से लगती हुई जो क्यारियाँ बनाई गई हैं । उसमें कॉम्प्लेक्स की सुंदरता बढ़ाने हेतु बहुत ही आकर्षक पेड़ ,पौधें लगाये गए हैं परंतु बदकिस्मत हैं शायद ये पेड़ पौधे क्योंकि शायद इनकी सिंचाई गंदे कूड़े से और पोलिथिनों से की जाती हैं लगता तो ऐसा ही हैं क्योंकि ये क्यारियां भी कूड़े गंदगी के ढेर और पॉलीथिन से सजी हुई हैं ।

साथ ही कॉम्प्लेक्स के प्रवेश द्वार से आगे बढ़ते ही जब आप कॉम्प्लेक्स में प्रवेश करेंगे ऊपर वाली मंजिल में जानें के लिये सीढ़िया चढ़ेंगे तो आपको जगह-जगह पान की थूकी हुई पीक से जगह-जगह कलाकृतियां बनी हुई मिलेगी कुल मिलाकर गंदगी से सजा पड़ा है, यह राजीव गांधी कॉप्लेक्स। जबकि इसी कॉम्प्लेक्स में कई सरकारी कार्यालय भी हैं इसलिये बड़े-बड़े अधिकारियों की रोज़ाना आवाजाही भी रहती हैं। आखिर जिम्मेदार कब जागेंगे नींद से और इस संबंध में कोई कार्रवाई होगी भी या नहीं या देश के प्रधानमंत्री माननीय मोदी जी के स्वच्छ भारत अभियान धज्जियाँ यूं ही उड़ती रहेंगी।

इसी कॉम्प्लेक्स की समस्याओं पर डिस्पेंसरी रोड के व्यापारियों ने संरक्षक एवं पूर्व नेता प्रतिपक्ष नगर निगम अशोक वर्मा के नेतृत्व में नगर निगम के मेयर सुनील उनियाल गामा से मुलाकात की इस अवसर पर व्यापारियों ने मेयर से अनुरोध किया कि कांपलेक्स के निकट स्ट्रीट लाइट खराब है और कॉन्प्लेक्स में जिस ढंग से क्यारियां बनाई गई हैं उससे कांपलेक्स की शोभा खराब होने के साथ ही व्यापारियों को भी दिक्कत आ रही है। व्यापारियों ने कहा कि लगभग आठ महीने पहले भी इस समस्या के संबंध में आग्रह किया गया था किंतु कोविड के कारण यह व्यवस्थाएं अभी तक चाक चौबंद नहीं हो पाई ,साथ ही पदाधिकारियों ने मेयर से अनुरोध किया जनहित में इस कॉन्प्लेक्स की व्यवस्थाएं ठीक कराया जाना नितांत आवश्यक है। अशोक वर्मा के साथ व्यापार मंडल के जसपाल सिंह छाबड़ा ,राम सोनी ,धीरज कुमार ,बेदी ब्रदर्स ,नदीम अहमद ,संजय काला ,पूर्व पार्षद अनूप कपूर, अनिल डबराल आदि उपस्थित थे |