अपराध

थाना नेहरु कालोनी पुलिस की सक्रियता से 7 दिन में चोरी का ख़ुलासा लाखों रु की ज्वैलरी के साथ शातिर चोर गिरफ्तार

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

मामला इस प्रकार है कि दिनांक 10/11/2020 को शिकायतकर्ता आशीष तिवारी निवासी कुंजापुरी विहार थाना नेहरू कॉलोनी देहरादून ने पुलिस को सूचना दी कि वह दिन के समय अपनी ड्यूटी पर नेहरू कॉलोनी गए थे तथा उनकी पत्नी व बच्चे अपनी रिश्तेदारी में किद्दूवाला गए हुए थे। वापस आकर देखा तो अज्ञात चोर द्वारा घर से समस्त ज्वैलरी (गले का हार,नथ, दो चेन, दो जोड़ी पाजेब, अंगूठियां आदि) चोरी कर ली गई है ।
शिकायतकर्ता की तहरीर पर तुरन्त थाना नेहरू कॉलोनी पुलिस ने अभियोग दर्ज कर विवेचना आरम्भ करते हुए माल-मुल्जिमान की तलाश की गई । माल मुल्जिमान की तलाश हेतु प्रभारी निरीक्षक नेहरू कालोनी द्वारा एक टीम गठित की गई। इस टीम में एसएसआई राज विक्रम सिंह थाना नेहरु कालोनी,एसआई मानवेंद्र सिंह चौकी प्रभारी बाईपास,एसआई जयवीर सिंह ,का0 दीप प्रकाश, का0 विजय, का0 गंभीर, का0 हितेश, का0 गौरव तथा का0 882 शिशुपाल थाना नेहरु कालोनी, देहरादून शामिल थे।


उक्त टीम द्वारा सक्रियता से घटनास्थल के आस-पास के समस्त सीसीटीवी कैमरे का बारीकी से अवलोकन किया गया तथा पुराने चोरों का सत्यापन किया गया व आस-पास के संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की गई तथा क्षेत्र में मुखबिर मामूर किये गये । गहन सुरागरसी पतारसी करते हुए चोरी के 7 दिन के अंदर ही दिनांक 16-11-2020 को मुखबिर खास की सूचना पर नई बस्ती हरे पुल के पास से अभियुक्त शोएब पुत्र शौकत अली निवासी कुटला नवादा थाना नेहरू कॉलोनी देहरादून उम्र 25 वर्ष को मुकदमा उपरोक्त में चोरी की ज्वैलरी 1-एक पीली धातु का गले का हार ।
2-एक पीली धातु की नथ ।
3-दो पीली धातु की गले की चैन ।
4- एक जोड़ी पीली धातु की टॉप्स मय लटकन ।
5- एक जोड़ी पीली धातु के कान के झुमके ।
6-एक पीली धातु के मंगलसूत्र का पेंडल मय 4 दाने पीली धातु ।
7-एक पीली धातु के मंगलसूत्र का पेंडल मय 8 दाने पीली धातु ।
8- दो जोड़ी सफेद धातु की पायजेब ।
9- दो जोड़ी सफेद धातु की पैर के बिछुवे ।
10- एक जेंट्स हाथ की घड़ी के साथ गिरफ्तार किया गया बरामद माल लगभग 10 तोला सोना जिसकी अनुमानित कीमत लगभग -05 लाख रुपये है ।अभियुक्त को आज न्यायालय के समक्ष पेश किया गया कोर्ट द्वारा अभियुक्त को जेल भेज दिया गया ।
अभियुक्त शोएब पूर्व मे भी चोरी नकबजनी आदि कई अपराधों मे जेल जा चुका है । पुलिस द्वारा अभियुक्त शोएब से पूछताछ करने पर बताया कि गया कि मैं नशे का आदी हूं और नशे के लिए पूर्व में भी कई बार चोरी की घटना कर चुका हूं तथा चोरी करने के लिए मैं ऐसे समय का चुनाव करता हूं जिस समय लोगो की आवाजाही बहुत कम हो ओर चोरी करने के लिए लगभग दोपहर के समय को चुनता है तथा बंद घरों की रैकी कर उक्त घर मे चोरी की घटना को अन्जाम देता है । पुलिस को अभियुक्त शोएब द्वारा बताया गया कि चोरी किये गये माल में से 06 अंगूठियां किसी व्यक्ति को दी हैं , जिसकी तलाश की जा रही है।