एक्सक्लूसिव

एक्सक्लुसिव: उत्तराखंड STF ने कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर 12 करोड़ ठगने वाले साईबर क्रिमिनल्स को किया गिरफ़्तार

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

उत्तराखंड देहरादून: STF साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन उत्तराखंड के द्वारा कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर करोड़ो की ठगी करने वाले दो साइबर क्रिमिनल्स को गिरफ्तार किया गया ।
साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन उत्तराखंड को कौन बनेगा करोड़पति में लॉटरी जीतने के नाम पर धोखाधड़ी संबंधी एक शिकायत प्राप्त हुई जिसकी जांच साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन से कराई गई जिसमें भारतीय सेना में हवलदार के पद पर कार्यरत व्यक्ति को साइबर अपराधीयों द्वारा व्हाट्सएप पर लकी ड्रॉ के आधार पर उनका मोबाइल नंबर कौन बनेगा करोड़पति में 25 लाख रु की लॉटरी जीतने का संदेश प्राप्त हुआ तथा जीती हुई धनराशि को प्राप्त करने हेतु रजिस्ट्रेशन शुल्क,बैंक शुल्क तथा इनकम टैक्स आदि के नाम पर अपराधियों द्वारा विभिन्न बैंक खातों में धोखाधड़ी कर लगभग 7 लाख रु जमा करवाए गए जिस के संबंध में शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया । प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु विवेचना साईबर थाने में नियुक्त निरीक्षक पंकज पोखरियाल को सुपुर्द कर एक टीम का गठन किया गया।
एसटीएफ को जांच के दौरान पता लगा कि साइबर अपराधियों द्वारा जिन नंबरों से फोन किए गए वह नंबर कर्नाटक और बिहार सर्किल के थे और बैंक खातों की जानकारी लेने पर पता लगा कि आरोपी तमिलनाडु आसाम बिहार उत्तर प्रदेश गुजरात आदि प्रदेशों के पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया एसबीआई के 14 बैंक खातों का प्रयोग कर रहे हैं इन खातों में 3 महीनों में लगभग एक करोड़ से भी अधिक की धनराशि का लेनदेन होना पाया गया उपरोक्त जानकारी मिलने के बाद पंकज पोखरियाल के नेतृत्व में एसटीएफ की टीम अभियुक्तों की सुराग में ओर गिरफ्तारी हेतु दिल्ली, कर्नाटक ओर तमिलनाडु रवाना हुई। पुलिस टीम ने 2 अभियुक्तो वलीनयागम पुत्र सुदलाई निवासी असत रोड पुलिस स्टेशन तिरुनेलवेली और पी जानसन पुत्र डॉ पोनिह निवासी डाकरमत पुरम पुलिस स्टेशन पेरुमलपुरम तिरुनेलवेली, तमिलनाडु से गिरफ्तार किया गया ।
स्पेशल टास्क फोर्स उत्तराखंड कि यह बहुत बड़ी उपलब्धि है कि उनके द्वारा उत्तराखंड से लगभग 2900 किलोमीटर दूर जाकर तमिलनाडु से साइबर क्रिमिनल्स को गिरफ्तार किया गया ओर पूछताछ में अपराधियों ने बताया की वह पिछले लगभग 5 वर्षो से अब तक 10 से 12 करोड़ रु की ठगी कर चुके हैं।
अपराधियों को गिरफ़्तार करने वाली टीम में निरीक्षक पंकज पोखरियाल ,उपनिरीक्षक राजीव सेमवाल,मुख्य आरक्षी सुरेश कुमार तथा आरक्षी श्रवण कुमार ।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ अजय सिंह ने जनता से अपील की है कि वह किसी भी प्रकार की लाटरी लकी ड्रा डिस्काउंट ऑफर के प्रलोभन में न आएं पहले ऐसे किसी भी ऑफर की जांच कर ले तथा आपके मोबाईल पर +92◆◆◆◆ और +971◆◆◆◆ नंबरों से आने वाली कॉल्स से लालच में ना आए और सावधान रहें तथा शक होने पर निकटतम पुलिस स्टेशन या साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून से संपर्क करें और निम्न नंबर पर सूचना दे । 0135-2655990