uttarkhand

मानसरोवर और आदि कैलाश यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ाव गुंजी में अब यात्रियों को और बेहतर सुविधाएं मिलेगी

कैलाश मानसरोवर और आदि कैलाश यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ाव गुंजी (पिथौरागढ़) में अब यात्रियों को और बेहतर सुविधाएं मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के बाद आदि कैलाश यात्रा के लिए श्रदालुओं की संख्या में लगातार वृद्धि होने से सरकार ने क्षेत्र को सुविधा संपन्न बनाने की दिशा में प्रयास तेज कर दिए हैं।

क्षेत्र में हेलीकाप्टर से और पैदल आने वाले यात्री अब हाईटेक ग्लास डोम हट्स में ठहरेंगे। कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) ने छह हट्स निर्माण को लेकर 2.80 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा है। ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए आधार शिविर धारचूला के बाद गुंजी प्रमुख पड़ाव है। यहां स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही यात्रियों को आगे रवाना किया जाता है।

कोरोना महामारी के बाद बंद है कैलाश मानसरोवर यात्रा

इधर, कोरोना महामारी के बाद कैलाश मानसरोवर यात्रा बंद है। ऐसे में सरकार का पूरा फोकस आदि कैलाश यात्रा पर है। अक्टूबर 2023 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आदि कैलाश यात्रा पर आने के बाद इस स्थान को अधिक प्रसिद्धी मिली है। जिससे यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

केएमवीएन की ओर से संचालित यात्रा के पड़ाव गुंजी में यात्रियों के लिए हाईटेक सेवा उपलब्ध नहीं है। करीब एक दशक पूर्व बने इग्लू फाइबर हट्स और रेस्ट हाउस पुराने हो चुके है। केएमवीएन एमडी संदीप तिवारी ने बताया कि पर्यटन सचिव के निर्देश पर पुराने हट्स के स्थान पर नए हाईटेक ग्लास डोम हट्स बनाने का 2.80 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार कर शासन भेजा गया है।

नये हट्स के भीतर ही मिलेंगी तमाम सुविधाएं

केएमवीएन एमडी संदीप तिवारी ने बताया कि पूर्व में गुंजी में फाइबर हट्स बनाए गए थे। मगर इन हट्स में शौचालय व नहाने की व्यवस्था नहीं थी। नए ग्लास डोम हट्स को हाईटेक तरीके से डिजाइन किए गए हैं। जिनमें शौचालय व स्नान की सुविधा भी होगी। साथ ही इनका लुक आकर्षक होगा।