एक्सक्लूसिव

एक्सक्लुसिव:रेलवे ने आज से बदल दिए टिकट रिजर्वेशन नियम ट्रेन छूटने से 5 मिनट पहले भी रिज़र्व टिकट बुक होगी टीटीई की मनमानी भी होगी ख़त्म

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव किया है औऱ ये बदलाव आज 10 अक्टूबर शनिवार से लागू हो जाएगा। भारतीय रेलवे के बदले हुए नियमों के अनुसार अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन स्टेशन से छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा परंतु इससे पहले ये पहला चार्ट ट्रेन छूटने से चार घंटे पूर्व निकलता है जबकि दूसरा आधे घंटे पहले निकलता है।
कोरोना काल में ट्रेन छूटने के पहले बनने और जारी होने वाला चार्ट दो घंटे पहले जारी होने लगा था अब इसकी जगह पहले वाला नियम ही लागू होगा ।
भारतीय रेलवे ने टिकट आरक्षण को लेकर अहम बदलाव किया है। इसके तहत अब ट्रेन चलने से आधे घंटे पहले तक रिजर्वेशन कराने की सुविधा भी मिलेगी। यह सुविधा करंट बुकिंग काउंटर और ऑनलाइन दोनों पर उपलब्ध रहेगी।
साथ ही अब चार घंटे पहले वापस हो सकता है टिकट और स्पेशल ट्रेन के लिए प्रथम चार्ट ट्रेन चलने के चार घंटे पहले बनाया जाता है। चार घंटे पहले तक बुकिंग काउंटर से टिकट लिया जा सकता है और वापस किया जाता है। प्रथम चार्ट बनने के बाद जो बर्थ खाली रह जाती है, ट्रेन चलने के दो घंटे पहले तक यात्री उस पर ऑनलाइन रिजर्वेशन टिकट ले सकते हैं।
रेल यात्री पहले की तरह ही ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी आरक्षित टिकट बुक करवा सकेंगे। पहले से जारी यह सुविधा कोरोना संक्रमण के दौरान बंद कर दी गई थी। अधिकारियों के मुताबिक पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इंटरनेट के माध्यम से भी टिकट की बुकिंग होगी।
रेलवे के नए नियम का उन लोगों को ज्यादा फायदा होगा, जिन्हें आपात स्थिति में यात्रा करनी पड़ती है। दरअसल जिस स्टेशन पर करंट बुकिंग काउंटर है, यात्री वहां से टिकट खरीद सकते हैं। ई टिकट ले सकते हैं। यानी यात्री ट्रेन पकड़ने के लिए घर से निकलने के बाद मोबाइल से ई आरक्षण टिकट ले सकते हैं।
इस नई व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी जोन और मंडल रेलवे ने बोर्ड से यह अनुरोध किया था इसके बाद इस सिस्टम को लागू करने पर सहमति बनी है दूसरा चार्ट जारी बनने से रिजर्वेशन चार्ट में खाली सीटों पर ऑनलाइन या काउंटर से टिकट बुक करना है इससे वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को आखिरी वक्त तक अवसर मिलेगा साथ ही ट्रेन में टीटीई की मनमानी भी खत्म होगी ।