एक्सक्लूसिव

उत्तराखंड देवप्रयाग थाना प्रभारी की अनूठी पहल समस्याओं के निवारण हेतु थाना क्षेत्र के प्रत्येक गाँव में 1दिन लगेगा थाना

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

उत्तराखंड टिहरी गढ़वाल के देवप्रयाग थाना प्रभारी महिपाल द्वारा अपने थाना क्षेत्र में एक नई व अनूठी पहल शुरू की गई है। उनके द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि थाना क्षेत्र के समस्त गांवों में से प्रत्येक गांव में 1 दिन थाना लगाया जाएगा जिसमें गांव वालों की समस्याओं का निस्तारण और लोगों को साइबर क्राइम एवं अन्य अपराधों के साथ ही कोरोना और नशे के प्रति जागरूक किया जाएगा 


दिनांक 17-12-2020 को थाना क्षेत्र के गांव सौंदाडी पट्टी पालकोट में थाना देवप्रयाग पुलिस द्वारा थाना लगाया गया जिसमें गांव के लगभग समस्त ग्रामवासी शामिल हुए थाना दिवस में थाना अध्यक्ष महिपाल द्वारा गांव के लोगों की समस्या सुनकर उनका निस्तारण किया गया साथ ही गांव वालों को आजकल के समय साईबर संबंधी अपराध जिसमें फोन पर कॉल आने पर एटीएम नंबर पासवर्ड ओटीपी नंबर पासबुक खाता संख्या या आधार नंबर पूछने पर व अपने मोबाइल से ऐप डाउनलोड करने हेतु बताने पर वह इसके बाद उनके साथ धोखाधड़ी होने जैसे अपराध एवं अन्य प्रकार के अपराधों के बारे में जानकारी दी गई साथ ही इन अपराधों के प्रति जागरूक रहने हेतु गांव वालों को जागरूक किया गया।


नशे के प्रति भी थाना प्रभारी महिपाल द्वारा लोगों को नशे के प्रति जागरूक करते हुए उसके दुष्परिणामों से अवगत कराते हुए कहा कि क्षेत्र में कोई भी किसी प्रकार का नशा करता है तो उसकी शिकायत थाना पुलिस को करे। यह सब आजकल के समय के नवयुवकों में बढ़ते नशे के प्रति रुझान को देखते हुए किया गया हैं।साथ ही गांव वालों को बताया गया कि आप अपने बच्चों पर नशे के संबंध में विशेष ध्यान रखें ।


थाना क्षेत्र से गांव के दूर होने के कारण यहां पर रह रहे बुजुर्ग दंपत्ति सीनियर सिटीजन अनाथ लोगों को अवगत कराया गया कि अगर आपको कोई दुख तकलीफ होता है तो आप तत्काल थाने के नंबर पर फोन करें और हमें बताएं हम आपकी सहायता हेतु सदैव तैयार हैं और तुरंत आपके पास पहुंचेंगे साथ ही गांव के लोगों को यह भी आश्वासन दिया गया कि अगर आपके साथ किसी भी समय कोई घटना घटित होती है यह अचानक कोई बीमार पड़ता है तो 108 एम्बुलेंस उपलब्ध ना होने पर आप तुरंत हमें फोन करें हम आपकी सहायता हेतु थाने के सरकारी वाहन से आपको ईलाज हेतु उचित स्थान पर पहुंचाएंगे ।
थाना प्रभारी देवप्रयाग महिपाल द्वारा बताया गया कि इसी प्रकार जैसे यह गांव में थाना लगाया गया है इसी तरह थाना क्षेत्र के प्रत्येक गांव में पर एक प्रत्येक दिन इसी प्रकार थाना लगाया जाएगा जिससे जनता के मन में पुलिस के प्रति एक अच्छी छवि बने और लोग अपनी समस्याओं को पुलिस को बेझिझक बता सके।


थाना प्रभारी के साथ उनकी इस मुहिम में एसआई सुधांशु कौशिक, एसआई केशवानन्द बछेती, हेड कानि मनोज रावत, कानि . विवेक भट्ट, नरेश तोमर, अमित गैरोला, अमित रावत विजय नौटियाल, महिला कानि, ममता ज्योति भी साथ हैं।