आरटीआई

मुख्य सचिव के आदेशों का क्या हुआ, प्रदेश के आयुक्तों और सभी डीएम से मांगी सूचना

उत्तराखंड मुख्य सचिव के आदेशों का क्या हुआ ? प्रदेश के गढ़वाल मण्डल आयुक्त, कुमाऊं मण्डल आयुक्त, राजस्व परिषद उत्तराखंड और सभी डीएम से मांगी सूचना के अधिकार के तहत सूचना मांगी गई है।

10 अक्टूबर को उत्तराखंड की लगातार दूसरी बार सेवा विस्तार पाई मुख्य सचिव राधा रतूड़ी का दिनांक 07/10/2024 को एक आदेश जारी हुआ जिसमें प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों से एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया।

Oplus_131072

उत्तराखंड के बाहर के लोगों ने कहां-कहां पर 250 वर्ग मीटर से अधिक जमीन खरीदी है।

Oplus_131072

यह रिपोर्ट इसलिए मांगी गई ताकि 250 वर्ग मीटर से अधिक गैर कानूनी तरीके से खरीदी करोड़ों अरबों की ऐसी जमीन को सरकार में निहित किया जा सके। 

लगभग दो सप्ताह होने के बावजूद अभी तक अखबारों में कोई खबर नहीं आई की सभी जिलाधिकरियों ने जो रिपोर्ट दी उसमें क्या लिखा हुआ है

मुख्य सचिव ने सीलिंग से अधिक भूमि खरीद की अनुमति व उसके प्रायोजन के संबंध में भी जानकारी मांगी है। आदेश के साथ दो अलग-अलग प्रारूप भी भेजे गए हैं, जिनमें भूमि, क्षेत्र, भूमि खरीदने वाले के बारे में सूचना भेजने को कहा गया है। आदेश में राजस्व परिषद के आयुक्त एवं सचिव, गढ़वाल और कुमाऊं मंडलायुक्तों और सभी डीएम को भेजा गया है।

दूसरे राज्यों से उत्तराखंड में बसे नागरिकों को सरकार ने राज्य में घर बनाने के लिए 250 वर्ग मीटर भूमि खरीदने की छूट दे रखी है। इसके लिए किसी भी व्यक्ति को सरकार से अनुमति लेने की जरूरत नहीं है। सीएम पुष्कर सिंह धामी के संज्ञान में आया था कि एक ही परिवार के लोगों ने अलग-अलग नाम से भूमि खरीद कर एक्ट का उल्लंघन किया। सीएम ने इस संबंध में सचिव राजस्व को पौड़ी, टिहरी, नैनीताल और अल्मोड़ा जिलों में भूमि की खरीद-फरोख्त की जांच के निर्देश दिए थे। अब मुख्य सचिव ने सभी जिलों से ही रिपोर्ट मांगी थी।

क्या प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों ने मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के आदेश का पालन करते हुए रिपोर्ट सौंप दी है या फ़िर अभी सोच विचार ही चल रहा है ?

इस संवाददाता द्वारा समस्त जिलाधिकारियों ने मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के आदेश का पालन करते हुए रिपोर्ट सौंप दी है या नहीं इसकी सच्चाई जानने हेतु सूचना के अधिकार के अंतर्गत आयुक्त गढ़वाल मण्डल कार्यालय पौड़ी, आयुक्त कुमाऊं मण्डल कार्यालय नैनीताल, राजस्व परिषद उत्तराखंड कार्यालय देहरादून और जिलाधिकारी देहरादून सहित प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों से सूचना मांगी है गई है।

Oplus_131072

माननीया श्रीमती राधा रतूड़ी जी मुख्य सचिव उत्तराखंड शासन के संलग्न आदेश दिनांक 07/10/2024 से संबंधित निम्नलिखित बिंदुओं की सूचना जनहित, राज्यहित में विभागीय प्रमाण सहित उपलब्ध करवाएं।  

1- यह कि माननीया श्रीमती राधा रतूड़ी जी का आदेश जिस दिनांक को प्राप्त हुआ एवम् प्राप्ति पश्चात् जिस विभागीय रजिस्टर के पृष्ठ में दर्ज़ किया गया विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाएं।

2 – यह कि आदेश प्राप्ति पश्चात् आदेश के चारों बिंदुओं पर की गई सम्पूर्ण कार्यवाही की पृथक-पृथक सूचना विभागीय प्रमाण सहित उपलब्ध करवाएं।

3 – यह कि किस दिनांक को सूचना राजस्व परिषद उत्तराखंड के माध्यम से शासन को उपलब्ध करवाई गई विभागीय प्रमाण सहित सूचना उपलब्ध करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *