एक्सक्लूसिव

एक्सक्लुसिव:STF उत्तराखंड साईबर क्राइम पुलिस स्टेशन देहरादून का आज का CYBER BULLETIN

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

स्पेशल टास्क फोर्स उत्तराखंड के अंतर्गत कार्यरत साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन देहरादून द्वारा आज दिनांक 16  दिसंबर 2020, संध्या 5 बजे का साईबर अपराध से संबंधित बुलेटिन CYBER BULLETIN :
1- देहरादून निवासी एक व्यक्ति द्वारा साईबर थाने में प्रार्थना पत्र देकर शिकायत दर्ज करायी कि वे अपने फोन पर फोन-पे एप्लीकेशन का प्रयोग करते है मेरे द्वारा फोन पे पर एक लेनदेन किया था जो कि पूरा नही हो पाया जिस पर मेरे द्वारा गूगल पर फोन-पे एप्लीकेशन के कस्टूमर केयर ढूंढकर उससे बात की गयी तो उसने उक्त लेनदेन को पूरा करने के नाम पर बैंक खाते के सम्बन्धित OTP व अन्य गोपनीय जानकारी गलती से उसको बता दी । जिससे उनके बैंक खाते से लगभग 60,000/- रुपये की ऑनलाईन निकासी करने विषयक शिकायत की । जिस पर उपनिरीक्षक कुलदीप टम्टा द्वारा कार्यवाही करते हुये जाँच की गयी तो जानकारी हुयी कि साईबर अपराधियों द्वारा उक्त धनराशि से फ्लिपकार्ड वैबसाईट पर खरीददारी की है । सम्बन्धित वेबसाईट के नोडल से सम्पर्क कर #उक्त समस्त धनराशि शिकायतकर्ता के खाते में वापस करायी गयी# ।  
 2- देहरादून के हाथीबड़कला निवासी एक व्यक्ति द्वारा शिकायत दर्ज करायी कि उनके मोबाईल पर एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर खुद को बैकं अधिकारी बताते हुये कहा कि उनके बैंक खाते का वेरिफेकेश नही हुआ है तथा वेरिफिकेश कराने के नाम पर उनको विस्वास में लेकर उनके बैक खाते का धोखाधड़ी से OTP प्राप्त कर उनके रुपये 30,000/- ऑनलाईन निकाल लिये । जिस पर उपनिरीक्षक प्रतिभा द्वारा कार्यवाही करते हुये संदिग्ध व्यक्ति /लाभार्थी के IDFC Bank के खाते को फ्रीज कराया गया तथा प्रकरण को कार्यवाही हेतु सम्बन्धित जनपद को भेजा गया ।
साईबर सुरक्षा टिप्स-
कभी भी अपनी व्यक्तिगत या बैंकिग डिटेल्स फोन व वाट्सअप कॉल पर किसी से भी साझा न करें। कोई भी बैंक या वॉलेट आपको फोन कर आपकी बैंकिग डिटेल नही मांगता है ।
कृपया गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन पर किसी कम्पनी / बैंक का कस्टूमर केयर नम्बर न ढूंढें । कस्टमर केयर का नम्बर सम्बन्धित कम्पनी / बैंक की अधिकारिक वैबसाईट से ही देखें ।
कोई भी बैंक डाक्यूमैन्ट वैरिफेकेशन / अपडेट के लिये किसी को भी फोन पर अपनी बैंकिंग डिटेल शेयर न करें । 
किसी भी साइबर शिकायत / सुझाव के लिए–
संपर्क: 0135-2655900
email- [email protected]
फेसबुक – https://www.facebook.com/cyberthanauttarakhand/

हो सकती है आपको बाधा, न करें अपनी निजि जानकारी साँझा