uttarkhand

अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन ने बजट भाषण में विभागों की कार्रवाई की समीक्षा की

अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन ने कहा, जिला मुख्यालय के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण 25 स्थान चयनित कर हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण को सभी जिलों में हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने के निर्देश दिए।

बृहस्पतिवार को सचिवालय में आयोजित बैठक में अपर मुख्य सचिव ने बजट भाषण में प्रदेश के विकास से संबंधित मुद्दाें पर विभाग प्राथमिकता से कार्य करें। प्रदेश में असुरक्षित पुलों का शीघ्र मरम्मत कार्य कराया जाए। ऐसे सभी पुलों के निर्माण के लिए एक महीने में डीपीआर बनाई जाए।

विभिन्न स्थानों पर नदी के ऊपर से आवागमन के लिए संचालित असुरक्षित ट्रालियों को भी हटाकर वैकल्पिक मार्गों का निर्माण किया जाए। एसीएस आनंद बर्द्धन ने कहा सरकारी विद्यालयों में आवश्यक फर्नीचर उपलब्ध कराया जाए। इसके लिए बजट उपलब्धता के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

बायो फैंसिंग पर काम किए जाने के निर्देश

सरकारी भवनों को चरणबद्ध रूप से सोलर एनर्जी सिस्टम लगाने पर तेजी से काम किया जाए। कृषि, उद्यान व वन विभाग के माध्यम से बायो फैंसिंग पर काम किया जाए। इसके लिए कृषि विभाग को नोडल बनाए।

जिला मुख्यालय व 50 हजार से अधिक आबादी वाले शहरों में पुस्तकालय की स्थापित करें। उन्होंने चंपावत जिले में प्रस्तावित साइंस सेंटर का तेजी से काम किया जाए। बैठक में दिलीप जावलकर, अपर सचिव सी. रविशंकर, अपर सचिव रंजना राजगुरु, निदेशक खेल जितेंद्र सोनकर, बजट अधिकारी मनमोहन मनाली मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *