uttarkhand

आग लगने का कारण सोलर प्लांट के इनवर्टर में शॉर्ट सर्किट

कोटद्वार : एकेश्वर ब्लॉक के अंतर्गत सतपुली से 12 किमी दूर राजस्व क्षेत्र बेलपानी गांव के पास स्थित एक निजी कंपनी के सोलर प्लांट में शुक्रवार सुबह आग लग गई। आग लगने का कारण सोलर प्लांट के इन्वर्टर में शॉर्ट-सर्किट होना बताया जा रहा है।

थानाध्यक्ष सतपुली दीपक तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया की घटना की सूचना मिलते ही थाना सतपुली से तत्काल पुलिस टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुई तथा रेंजर, वन विभाग को सूचित किया गया। सभी टीमों ने स्थानीय लोगों की सहायत से पानी का टेंकर मंगवा कर आग पर काबू पाया गया।

घटनास्थल में पहुंची पुलिस व वन विभाग की टीम समेत स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका। आग की लपटें इतनी भयंकर थी कि कुछ ही मिनटों में सोलर प्लांट की बैटरियां जलकर खाक हो गई। आग लगने का कारण शॉर्ट-सर्किट बताया जा रहा है।

आग लगने से वहां रखीं कई बैटरी व उसके चार्ज करने के लिए लगे पैनल आदि जलने से भारी नुकसान पहुंचा है। कंपनी को करोड़ों के नुकसान होने की बात कही जा रही है। प्लांट के ऊपर बसे ग्राम गादे, चमदल समेत अन्य गावों के ग्रामीणों को आग लगने का खतरा बन गया।

आग लगाने के करीब दो घंटे बाद पौड़ी से फायरकर्मी भी राहत एवं बचाव कार्य हेतु मय उपकरण के मौके पर पहुंचे। सभी के संयुक्त प्रयास से आग पर काबू पाया गया। किसी जनहानि का होना नहीं पाया गया। आग लगने का कारण सोलर प्लांट के इनवर्टर में शॉर्ट सर्किट होना पाया गया।