एक्सक्लूसिव

वीडियो :पुलिस ने पकड़ा सट्टे का मास्टर अजय परंतु काहे नहीं पकड़ा जुए का हैडमास्टर राकेश उर्फ तिनका

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

दून की शहर कोतवाली पुलिस का गुडवर्क
मामला इस प्रकार है कि देहरादून शहर कोतवाली क्षेत्र के अखाड़ा मौहल्ले से दिनाँक 10-10-2020 को देर रात आईपीएल के मैच में सट्टा लगा रहे सट्टे के मास्टर अजय जायसवाल ओर उसके दो साथियों को शहर कोतवाल एसएस नेगी,एसआई, नरेश राठौर ओर एसआई दीपक धारीवाल की टीम ने धरदबोचा मौके से 25 लाख रु से ज्यादा नगद बरामद हुए हैं । शहर कोतवाल शिशुपाल सिंह नेगी और उनकी टीम की यह बहुत बड़ी उपलब्धि है कि उनकी काबिलता से उनके द्वारा इतना बड़ा सट्टा पकड़ा गया जिसमें नगद लगभग 25 लाख रूपए मौके से बरामद हुए है ।

पिछले दिनों जुए के हैडमास्टर तिनका उर्फ राकेश नामक व्यक्ति के दिनदहाड़े जुआ ख़िलवाने के जुए के वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट हुए इन वीडियो को देख कर तो ऐसा लगता है की यह आमजनता को भी जुआ खेलने के लिए उकसा रहे हैं ओर जानबूझकर ये वीडियो वायरल किए हैं क्योंकि जुआ खेलते हुए वीडियो में जुआरियों के हाथों में नोटों की गाड़ियां हैं जैसे कि ऐसे ही मोटी मोटी नोटों की गड्डियां जुए में जीत कर ले जाते हैं ।सवाल यह है कि पुलिस द्वारा क्या कार्यवाही की गयी ।

इस संवाददाता द्वारा जनहित में इस अत्यंत गंभीर मामले में उत्तराखंड मानवाधिकार आयोग में जनहित याचिका दायर कर निवेदन किया गया कि उपरोक्त मामला बहुत ही गंभीर है और स्पष्ट रूप से आम जनता से जुड़ा हुआ है इसलिए सट्टेबाजों जुएबाजों पर नकेल कसने के लिए पुलिस ने पिछले कुछ सालों में कितने सट्टे/जुए के मामलें पकड़े उनसे जुड़ी जानकारी तलब करने की कृपा करें तथा और पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों की इनसे मिलीभगत है या नहीं इसकी भी उच्च स्तरीय जांच माननीय सचिव गृह/पुलिस महानिदेशक आदि से करवाने की कृपा कर जनहित में कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की कृपा करें ।
आयोग में इस अत्यंत ही गंभीर मामले की सुनवाई डबल बेंच में की गई और मामले की गंभीरता देखते हुए आयोग के सदस्यों न्यायमूर्ति अखिलेश चन्द्र शर्मा तथा आर.एस. मीना द्वारा तत्काल डी.जी.लॉ एंड ऑर्डर उत्तराखंड को कार्यवाही हेतु निर्देश जारी किए गए ।
सवाल यह हैं कि देहरादून नगर के जिम्मेदार वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों पुलिस अधीक्षक नगर पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर तथा जुए के हेड मास्टर राकेश उर्फ तिनका के इलाके के जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों ने सोशल मीडिया पर जुए के हेड मास्टर राकेश उर्फ तिनका के दिनदहाड़े जुआ खेलने खिलवाने के वीडियो वायरल होने के बाद भी उसके विरुद्ध क्या कार्रवाही की गई ।
साथ ही मानवाधिकार आयोग के पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था उत्तराखंड को जुलाई 2020 में सट्टेबाजों,जुएबाजों के विरुद्ध कार्रवाई के आदेशों पश्चात पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था ने भी इन सट्टेबाजों,जुएबाजों के विरुद्ध कार्रवाहीहेतु आदेश जारी किये होंगे सवाल क्या मात्र एक मामले में आईपीएल में सट्टा खिलाने वाले अजय जायसवाल के विरुद्ध कार्रवाई की गई है क्या देहरादून नगर क्षेत्र में और कहीं भी अवैध जुएबाजी सट्टेबाजी नहीं हो रही है क्या पुलिस के सूत्रों के अनुसार सब जगह रामराज्य हैं ।