uttarkhand

डीजीपी ने बताया इस साल चारधाम यात्रा की शुरुआत से ही पुलिस ने एहतियाती कदम उठाने शुरू किए थे

केदारनाथ हेली सेवा के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगने वाले जालसाज पूरे देश में वारदात कर रहे थे। उत्तराखंड एसटीएफ इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनके खिलाफ देशभर में 6100 शिकायतें दर्ज हैं। जबकि, देश के अलग-अलग राज्यों में 280 मुकदमे हो चुके हैं। इस संबंध में उत्तराखंड के डीजीपी की ओर से सभी राज्यों के डीजीपी को पत्र लिखा जा रहा है। आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई करते हुए उनकी संपत्तियां भी जब्त की जाएंगी।

डीजीपी अशोक कुमार ने पटेल भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में इस गिरोह के संबंध में जानकारी दी। डीजीपी ने बताया कि इस साल चारधाम यात्रा की शुरुआत से ही पुलिस ने एहतियाती कदम उठाने शुरू किए थे। अब तक यात्रा के नाम पर ठगी करने वाली 41 फर्जी वेबसाइटों को बंद कराया जा चुका है। जबकि, एक मुकदमा दर्ज कर अलग-अलग जगहों से तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है। यह गिरोह बिहार के नवादा में बैठकर ठगी कर रहा था।

डीजीपी के मुताबिक एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल की टीम ने इस गिरोह की पड़ताल की तो पता चला इस गिरोह के खिलाफ पूरे देश में 6100 से ज्यादा शिकायतें आईं हैं। सभी को हेली सेवा के फर्जी टिकट बेचकर ठगी की गई है। गिरोह के अन्य सदस्यों को गिरफ्तार करने का प्रयास चल रहा है। इनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई करने की भी तैयारी चल रही है। जल्द ही संबंधित राज्यों को इनकी संपत्तियां जब्त करने के लिए भी पत्र लिखे जाएंगे।

100 करोड़ रुपये बचाए पुलिस ने

डीजीपी ने बताया कि इन शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने लोगों के 100 करोड़ रुपये से अधिक बचा लिए हैं। इनमें बहुत सा पैसा साइबर ठगों के खातों में फ्रीज कराया गया है। जबकि, अच्छी खासी रकम वित्तीय साइबर हेल्पलाइन के माध्यम से लोगों को वापस दिलाई गई है।

गाजियाबाद बना इंश्योरेंस फ्रॉड करने वालों का गढ़

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि अब तक ठगी को अंजाम देने वाले राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर मेवात और झारखंड के जामताड़ा इलाके के होते थे। लेकिन, इंश्योरेंस फ्रॉड के लिए अब गाजियाबाद का नाम सामने आया है। यह गिरोह बीते छह-सात सालों से बीमा पॉलिसी में लाभ दिलाने के नाम पर ठगी कर रहा है। इनके गैंग लीडर अजीत राठी को पिछले दिनों एसटीएफ गिरफ्तार कर चुकी है। जब इस गिरोह की कुंडली खंगाली गई तो पता चला कि सदस्यों के खिलाफ देशभर के लोगों ने 1400 शिकायतें की हैं। इनके आधार पर गिरोह के खिलाफ 72 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इनमें तेलंगाना में 32, उत्तर प्रदेश में 13, तमिलनाडु में सात, दिल्ली में पांच और हरियाणा में चार मुकदमे दर्ज हैं।

चाइल्ड पोर्नोग्राफी में हुए अब तक 113 मुकदमे

चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामलों में कार्रवाई करने वालों में उत्तराखंड पुलिस अग्रणी राज्यों में शामिल हुई है। अब तक उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में 113 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इस साल ही 49 एफआईआर दर्ज की गई हैं। जल्द ही 38 शिकायतों की जांच कर मुकदमे दर्ज कराए जाएंगे। डीजीपी ने बताया कि आईटी एक्ट की धारा 67 बी के तहत यह अपराध गैर जमानती है।

इन राज्यों में दर्ज हैं मुकदमे

उत्तराखंड-       05
उत्तर प्रदेश-     56
तेलंगाना-       112
दिल्ली-           18
गुजरात-          11
तमिलनाडु-     15
हरियाणा-       09
बिहार-          08
कर्नाटक-       08
महाराष्ट्र         07