national

श्री टपकेश्वर महादेव की 24वीं शोभायात्रा आज शिवाजी धर्मशाला से निकली, हेलीकॉप्टर से हुई पुष्पवर्षा

देहरादून। ऐतिहासिक श्री टपकेश्वर महादेव की 24वीं शोभायात्रा आज शिवाजी धर्मशाला से निकाली गई। जगह- जगह सामाजिक व धार्मिक संगठन की ओर से पुष्पवर्षा कर यात्रा का स्वागत किया जाएगा। श्री राम दरबार अयोध्या, खाटू श्याम समेत 45 झांकियों ने यात्रा को और भी भव्य बना दिया।

शिवाजी धर्मशाला में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व मंदिर के श्री 108 कृष्णगिरी महाराज ने दीप प्रज्वलित व पूजा अर्चना कर शोभायात्रा को रवाना किया। इस दौरान हेलीकाप्टर से पुष्पवर्षा हुई तो बाबा के जयकारों से पूरा क्षेत्र गूंज उठा। इस मौके पर दिगंबर भरत गिरी, विधायक खजाना दास, भाजपा नेता अशोक वर्मा, मनमोहन जायसवाल, कांग्रेस नेता लाल चंद शर्मा आदि मौजूद रहे।

आज यातायात प्लान देखकर शहर में निकलें

श्री टपकेश्वर महादेव सेवादल की ओर से आज शनिवार को आयोजित होने वाली शोभायात्रा को लेकर पुलिस ने यातायात प्लान जारी किया है। शिवाजी धर्मशाला से सुबह 10 बजे श्री टपकेश्वर शोभायात्रा का कार्यक्रम प्रस्तावित है, जिसको देखते हुए शिवाजी धर्मशाला, सहारनपुर चौक, झंडा बाजार, पलटन बाजार, घंटाघर, बिंदाल, कैंट क्षेत्र, डाकरा बाजार, गढ़ी कैंट चौक और टपकेश्वर बाजार मंदिर तक मार्ग विभिन्न चरणों में परिवर्तित किए गए हैं। पुलिस ने आमजन से अपील की है कि यातायात प्लान देखने के बाद ही मार्गों का रुख करें।

सीओ यातायात अनुज आर्य ने बताया कि शाेभायात्रा सुबह 10 बजे सहारनपुर रोड स्थित शिवाजी धर्मशाला से आरंभ होगी और सहारनपुर चौक-झंडा बाजार-हनुमान चौक-पलटन बाजार-घंटाघर-कनाट प्लेस-चकाराता रोड-बिंदाल पुल-कैंट क्षेत्र से डाकरा बाजार होते हुए गढ़ीकैंट से टपकेश्वर मंदिर तक जाएगी। ऐसे में मार्गों को चरणबद्ध तरीके से परिवर्तित किया जाएगा।

वाहन चालक इन मार्गों का प्रयोग न करते हुए वैकल्पिक मार्ग जीएमएस रोड, हरिद्वार बाईपास रोड व धर्मपुर क्षेत्र का उपयोग कर सकते हैं। शाम को घंटाघर, चकराता रोड, बल्लूपुर से घंटाघर आदि क्षेत्र में यातायात दबाव को देखते हुए बल्लूपुर, किशननगर चौक, बिंदाल चौकी कट के बजाए आमजन गढ़ीकैंट, दिलाराम चौक, जीएमएस रोड आदि वैकल्पिक मार्गों का उपयोग कर सकते हैं।

यह रहेगा यातायात परिवर्तन

  • शोभायात्रा के शिवाजी धर्मशाला से प्रस्थान करने पर निंरजनपुर मंडी, लालपुल व मातावाला बाग कट से सहारनपुर चौक की ओर आने वाले यातायात को जीएमएस रोड की ओर परिवर्तित किया जाएगा। प्रिंस चौक व रेलवे स्टेशन से सहारनपुर चौक की ओर आने वाले यातायात को रोक-रोक कर छोड़ा जाएगा एवं गऊघाट कट से आवश्यकतानुसार मातावाला बाग की ओर भेजा जाएगा।
  • शोभायात्रा के सहारनपुर चौक पर पहुंचने से पूर्व बल्लीवाला, लक्ष्मण चौक व कांवली रोड से कोई भी वाहन सहारनपुर चौक की ओर नही आयेगा। यातायात को बल्लीवाला से कमला पैलेस की ओर व लक्ष्मण चौक से पार्क रोड की ओर परिवर्तित किया जाएगा।
  • शोभायात्रा का अंतिम भाग सहारनपुर चौक से झंडा बाजार में प्रवेश करने के बाद सहारनपुर चौक की ओर का यातायात सामान्य कर दिया जाएगा।
  • शोभायात्रा के घंटाघर पहुंचने पर राजपुर रोड से आने वाले यातायात को ओरियंट चौक से कनक चौक की ओर भेजा जायेगा। बुद्धा चौक, दर्शनलाल चौक व तहसील चौक से घंटाघर जाने वाले यातायात को दर्शनलाल चौक से सीधे लैंसडोन चौक की ओर भेजा जाएगा।
  • शोभायात्रा का अगला हिस्सा बिंदाल तिराहा पहुंचने पर बल्लुपुर से घंटाघर आने वाले यातायात को बल्लुपुर चौक से आवश्यकतानुसार परिवर्तित किया जायेगा। शोभायात्रा को रोक-रोककर घंटाघर जाने वाले यातायात को किशननगर चौक से को घंटाघर की ओर भेजा जायेगा।
  • शोभायात्रा का पिछला हिस्सा बिंदाल तिराहा पार करने के बाद सभी मार्ग सामान्य कर दिए जाएंगे।
  • शोभायात्रा के पोस्ट आफिस पहुंचने पर वाटिका तिराहा से आने वाला यातायात आकाशगंगा तिराहा होते हुए पोस्ट आफिस की ओर भेजा जायेगा व पोस्ट आफिस से वाटिका तिराहा जाने वाले यातायात को रोक-रोक कर छोड़ा जाएगा।
  • शोभायात्रा का पिछला हिस्सा डाकरा रोड पास करने पर यातायात सामान्य कर दिया जाएगा।