ब्रेकिंग

बड़ी ख़बर: आधी रात को हर की पैड़ी पर बिना किसी पूर्व सूचना के गंगा में भारी मात्रा में पानी छोड़ हजारों लोगों की जान खतरे में डालने पर डीएम हरिद्वार को नोटिस जारी(वीडियों)

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी

हरिद्वार में यूपी के सिंचाई विभाग के अधिकारियों की घोर लापरवाही दिनाँक- 21-5-2022 सवेरे लगभग 3:00 बजे आधी रात को हर की पैड़ी पर बिना किसी पूर्व सूचना के गंगा में भारी मात्रा में पानी छोड़ दिया गया जिस कारण बहुत ही बड़ी जानलेवा दुर्घटना हो सकती थी क्योंकि उस समय वहां हजारों लोग सो रहे थे।

वीडियों-

समस्त मामला इस प्रकार हैं कि हरिद्वार में यूपी के सिंचाई विभाग के अधिकारियों की घोर लापरवाही सामने आई है। यहां आधी रात को हर की पैड़ी पर बिना किसी पूर्व सूचना के गंगा में भारी मात्रा में पानी छोड़ दिया गया था। जिस कारण गंगा का जलस्तर अचानक बढ़कर ब्रह्मकुंड पर आरती स्थल और मालवीय घाट तक जा पहुंचा था। जिससे वहां हजारों की संख्या में सो रहे लोगों में अफरातफरी मच गई।

वीडियों-

हर की पैड़ी पर पहुंचने वाला गंगाजल पूरी तरह से भीमगोड़ा बैराज से रेगुलेट होकर आता है और भीमगोड़ा बैराज उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अधीन हैं। यह घटना दिनाँक- 21-5-2022 सवेरे लगभग 3:00 बजे की बताई जा रही है।
उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के एसडीओ कैनाल एसके कौशिक इसे तकनीकी गलती बता रहे है, उनका कहना है कि बिजली की सप्लाई बाधित होने के कारण मोटर नहीं चल पाई थी जिस कारण यह गड़बड़ी हुई है।एसडीओ साहब ने तो कह दिया कि तकनीकी गलती के कारण यह हुआ परंतु इस कारण बहुत ही बड़ी घटना हो सकती थी जो कि हजारों आम लोगों की जान पर भारी पड़ सकती थी।
इस संवाददाता द्वारा इस अत्यंत ही गंभीर मामले में मानवाधिकार आयोग उत्तराखंड में जनहित याचिका दायर कर निवेदन किया गया कि शिकायत का विषय बहुत ही गम्भीर ओर संवेदनशील तथा स्पष्ट रूप से आमजनता से जुड़ा हुआ है,इसलिए इस मामले में उच्चस्तरीय जांच तथा जिम्मेदारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए ताकि भविष्य में कभी भी इस प्रकार की लापरवाही ना हो, व्यापक जनहित में तत्काल कार्यवाही करने की कृपा करें।
मानवाधिकार आयोग द्वारा जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए जिलाधिकारी हरिद्वार को कार्यवाही हेतु निर्देशित कर 4 सप्ताह के अंदर मामले में रिपोर्ट मांगी गई है।