एक्सक्लूसिव

सुपर एक्सक्लुसिव:कुष्ठ रोगियों के लिए राशन व आर्थिक सहायता हेतु आयोग के नोडल अधिकारी कोविड-19 उत्तराखंड शासन को कार्यवाही हेतु निर्देश

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी

कुष्ठ रोगियों के लिए राशन ओर आर्थिक सहायता आदि की व्यवस्था।

मामला इस प्रकार है कि कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन के कारण धार्मिक स्थलों एवं आमजनता पर निर्भर रहने वाले कुष्ठ रोगियों पर भी काफी बड़ा असर पड़ा है क्योंकि अधिकतर कुष्ठ रोगी मांग कर ही अपनी गुजर-बसर करते हैं इस कारण इनकी स्थिति बहुत ही खराब है ।


इस संवाददाता द्वारा इस अत्यंत ही गंभीर और संवेदनशील मामले में मानवाधिकार आयोग उत्तराखंड में याचिका दायर कर निवेदन किया गया कि कुष्ठ रोगियों के हित में जनहित में तत्काल राशन आदि की व्यवस्था और आर्थिक सहायता की व्यवस्था कराने की कृपा करें । (देहरादून चंदरनगर स्थित बस्ती में यह लोग रहते हैं तथा हल्द्वानी के लाल कुआं क्षेत्र में भी इनकी बस्ती है तथा उत्तराखंड राज्य के अन्य जिलों में जहां-जहां निवास करते हैं) ।
आयोग में इस अत्यंत ही गंभीर मामले की सुनवाई डबल बेंच में की गई और मामले की गंभीरता देखते हुए आयोग के सदस्यों न्यायमूर्ति अखिलेश चन्द्र शर्मा तथा आर.एस. मीना द्वारा तत्काल कुष्ठ रोगियों हेतु राशन आदि की व्यवस्था और आर्थिक सहायता की व्यवस्था हेतु नोडल अधिकारी कोविड-19 उत्तराखंड शासन को समस्त उत्तराखंड में कार्यवाही हेतु निर्देश जारी किए गए ।


इस संवाददाता द्वारा बेजुबानों के हित में मानव अधिकार आयोग के आदेशों पश्चात नोडल अधिकारी कोविड-19 उत्तराखंड शासन द्वारा इस अत्यंत गंभीर मामले में तत्काल क्या कार्रवाई की गई उसका सूचना के अधिकार के अंतर्गत आवेदन कर की गई कार्यवाही के संबंध में फॉलोअप भी किया जाएगा ।