uttarkhand

प्रतियोगिता में देशभर के युवाओं के साथ बुजुर्ग खिलाड़ियों ने भी अपना दम दिखाया

देहरादून : अलवर की पूर्व महारानी व पूर्व लोकसभा सांसद युवरानी महेंद्रकुमारी की स्मृति में आयोजित 18वीं युवरानी महेंद्रकुमारी राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 100 मीटर दौड़ में 105 वर्ष की वेटरन खिलाड़ी हरियाणा निवासी रामबाई ने प्रथम स्थान हासिल किया। रामबाई ने अपनी तीन पीढ़ियों के साथ प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में देशभर के युवाओं के साथ बुजुर्ग खिलाड़ियों ने भी अपना दम दिखाया।

परेड ग्राउंड में आयोजित दो दिवसीय चैंपियनशिप का उद्घाटन भारत सरकार के पूर्व मंत्री व अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह ने किया। पहले दिन 100 मीटर रेस से लेकर तीन, पांच किलोमीटर की वाक और जैवलिन थ्रो की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

बेटी और पोती ने भी लिया था भाग

100 मीटर दौड़ की विजेता 105 वर्ष की रामबाई ने बताया कि 100 मीटर दौड़ में उनकी बेटी संतरा और पोती शर्मिला सांगवान ने पांच किलोमीटर की दौड़ में प्रतिभाग किया। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी वह इस तरह की प्रतियोगिता में प्रतिभा कर चुकी हैं। तीन किमी दौड़ में 80 वर्षीय एस राम प्रथम, तीन किमी वाक रेस में 75 वर्षीय जय सिंह मलिक प्रथम, 100 मीटर दौड़ में 85 वर्षीय जय सिंह मलिक प्रथम स्थान हासिल किया।

डिस्कस थ्रो की 45-50 आयु वर्ग में उत्तराखंड की मीना सोन प्रथम, 60-65 आयु वर्ग में मंजू मिश्रा प्रथम व 70-75 आयु वर्ग में पंजाब के राज बाजवा ने प्रथम स्थान हासिल किया। जेवलिन थ्रो में 70 से अधिक आयु वर्ग में मणिपुर के लेटपु कुम, 75 से अधिक वर्ग में गुजरात के बरिया नंजी बाई और 80 से अधिक वर्ग में हरियाणा के चांद सिंह पहले स्थान पर रहे।

चैंपियनशिप में देशभर के 850 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। इस दौरान चैंपियनशिप के संयोजक व कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना, समिति की अध्यक्ष जीत कौर सागवान, सचिव उमा कोठारी, अनुजदत्त शर्मा और प्रवीण कश्यप आदि मौजूद रहे।