एक्सक्लूसिव

डीजीपी के एक्शन पर तत्काल रिएक्शन ग़ायब 20 लाख की शराब बरामद 8 गिरफ़्तार मामलें में थाना प्रभारी के निलंबन हेतु दिए थे आदेश

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

मामला इस प्रकार हैं कि बी0एस0 चौहान, संयुक्त सचिव आबकारी ने 08 दिसम्बर को पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार उत्तराखण्ड को बताया था कि उनका ट्रक टिहरी से 450 पेटी विदेशी शराब लेकर हल्द्वानी हेतु निकला था, परंतु ट्रक हल्द्वानी नहीं पहुंचा। उक्त ट्रक दिनांक 05 दिसम्बर, 2020 को थाना द्वाराहाट अन्तर्गत कुमांऊँ इन्जीनियरिंग कालेज गेट के पास लावारिस अवस्था में खड़ा मिला, ट्रक में ना तो उसका ड्राइवर ही मौजूद मिला और ना ही ट्रक में 450 पेटी शराब पायी गयी ओर इस मामलें की जब रिपोर्ट दर्ज कराने थाना द्वाराहाट पहुंचे, परंतु प्रभारी निरीक्षक द्वाराहाट द्वारा उनकी तहरीर नहीं ली गयी।
मामलें की गंभीरता देखते हुए पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार उत्तराखण्ड द्वारा इसका तुरंत संज्ञान लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अल्मोड़ा को घटना का तत्काल खुलासा करने के साथ ही पुलिस उपमहानिरीक्षक, एसटीएफ को भी केस वर्कआउट के लिए अलग से टीम लगाने हेतु निर्देशित किया गया।
पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार के निर्देशो के बाद अल्मोड़ा एसओजी और स्थानीय पुलिस ने सफलतापूर्वक मामलें का ख़ुलासा करते हुए घटना में संलिप्त 08 अभियुक्तों को गैरसैंण, चमोली के अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार कर लिया है। अभियुक्तों के कब्जे से 390 पेटी शराब जिसकी कीमत लगभग 20 लाख रूपए हैं भी बरामद की गई है।
अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड द्वारा घटना का सफल अनावरण करने के लिए आयुष अग्रवाल, प्रभारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अल्मोड़ा को बधाई देते हुए घटना का अनावरण करने वाली पुलिस टीम को 20 हजार का ईनाम देने की घोषणा की है।
उपरोक्त प्रकरण में पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड अशोक कुमार द्वारा घटना की तहरीर न लेने व रिपोर्ट दर्ज करने में हीलाहवाली करने के लिए प्रभारी निरीक्षक द्वाराहाट को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने हेतु प्रभारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अल्मोड़ा को निर्देशित भी किया था।

गिरफ्तार अभियुक्त-
1. राजेन्द्र सिंह, निवासी ग्राम खेती, गैरसैंण, चमोली।
2. हयात सिंह, निवासी ग्राम खेती, गैरसैंण, चमोली।
3. जयवीर सिंह, निवासी ग्राम मालसी, गैरसैंण, चमोली।
4. बलवन्त सिंह, निवासी ग्राम खेती, गैरसैंण, चमोली।
5. गोविन्द सिंह, निवासी ग्राम सुगड़, आदि बद्री, चमोली।
6. हरीश सिंह, निवासी ग्राम खेती, गैरसैंण, चमोली।
7. कमल सिंह, निवासी निवासी ग्राम खेती, गैरसैंण, चमोली।
8. अनिल पंवार, निवासी ग्राम दिवालीखाल।
फरार अभियुक्त-
1. विजय जोशी, निवासी शेर विजयपुर, चमोली (ट्रक चालक)।