विशेष

ऑडियो: जिन सफाईकर्मीयों पर आज हो रही पुष्पवर्षा उनके विरुद्ध जातिसूचक अश्लील भाषा का प्रयोग, कोतवाली और एसपी सिटी को प्रार्थनापत्र

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी

समस्त भारत में जहां आज के माहौल में जब हर कोई बाहर निकलने से भी डर रहा है और सफाई कर्मी निभा रहे हैं अपना कर्तव्य । उन सफाईकर्मियों पर जनता पुष्प वर्षा कर फूल मालाएं पहनाकर उनका हौसला बढ़ा रही है । वही दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन सफाई कर्मियों का अपमान कर इनके मान सम्मान को ठेस पहुंचा रहे हैं। साथ ही नेताओं अधिकारियों की धौंस एवं पहुंच का हवाला भी दे रहे हैं ।

मामला इस प्रकार है कि जल संस्थान देहरादून में सीवर सुपरवाइजर के पद पर कार्यरत रमेश चनालिया ने बताया कि दिनांक 13-4-2020 सोमवार को गांधी रोड देहरादून पूरन कबाड़ी वाली गली से फुरकान नामक व्यक्ति ने फोन किया और सीवर संबंधी समस्या हल करने के लिए कहा इस पर सुपरवाइजर ने अगले दिन सुबह समस्या का समाधान करने को कहा इसके बाद फुरकान ने जमीर नाम के एक और व्यक्ति से भी फोन पर बात करवाई सुपरवाइजर ने बताया कि फोन पर बातचीत के बाद वह फोन रख कर कपड़े बदलने चले गए और इस दौरान फोन डिस्कनेक्ट नहीं हुआ इसके बाद उन्होंने देखा कि फोन डिस्कनेक्ट नहीं हुआ था और फोन पर सफाई कर्मियों के लिए जाति सूचक शब्दों एवं अश्लील भाषा का प्रयोग किया गया था । फोन डिस्कनेक्ट ना होने के कारण यह समस्त बातचीत फोन में रिकॉर्ड हो गई इसके बाद सुपरवाईजर रमेश चनालिया द्वारा शहर कोतवाली में दिनाँक 14-4-2020को तहरीर देकर दोनों आरोपियों के विरुद्ध एस.सी. एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाही करने की मांग की हैं ।

 

जल संस्थान के अधिशासी अभियन्ता मनीष सेमवाल द्वारा भी मामले की गंभीरता को देखते हुए दिनाँक 15-4-2020 को एस.पी.सिटी देहरादून को कार्रवाही हेतु प्रार्थना पत्र दिया गया हैं तथा लिखा गया कि वर्तमान परिस्थिति में कोरोना महामारी के दृष्टिगत सफाई कर्मियों द्वारा अत्यंत तत्परता से सीवर कार्य किए जा रहे हैं । सीवरकर्मियों की उक्त प्रकरण में उचित कार्रवाई ना होने की दशा में सफाई कार्य प्रभावित होने की आशंका बनी हुई है । वहीं सफाई कर्मचारियों के साथ गाली-गलौज व जातिसूचक शब्दों के इस्तेमाल की जानकारी मिलने पर सफ़ाई कर्मचारी बहुत ही आक्रोशित हैं और उन्होंने तत्काल कार्यवाही की मांग की है ।
शहर कोतवाल शिशुपाल नेगी का कहना है इस मामलें में आज मुकदमा कायम हो जाएगा ।