विशेष

एक्सक्लूसिव :एसडीएम सदर कार्यालय देहरादून में बार बार सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन एसडीएम के साथ अपर तहसीलदार भी जिम्मेदार पुनः शिकायत क्या होगी कार्यवाही ?

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी

देहरादून के एसडीएम सदर कार्यालय में पास बनवाने हेतु ऐसी होड़ मची हुई है कि लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का बार-बार उल्लंघन किया जा रहा है परंतु कोई कार्यवाही नहीं की जा रही हैं । पास बनवाने हेतु लोग पता नहीं कहां कहां से आ रहे हैं और ईश्वर ना करे अगर भीड़ में से भी कोई संक्रमित हुआ तो पता नहीं कोरोना वायरस कितनों को ही अपनी चपेट में ले लेगा ।


23-4-2020 बृहस्पतिवार को एक न्यूज़ पोर्टल द्वारा इस संबंध में खबर प्रकाशित की गई थी तथा उस खबर में कार्यालय के चित्रों में स्पष्ट रूप से दर्शित हो रहा हैं कि एसडीएम कार्यालय के बाहर मौजूद भीड़ द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्कुल भी पालन नहीं किया जा रहा है, और कल दिनाँक 02-5-2020 को इस संवाददाता ने स्वयं देखा कि एसडीएम कार्यालय के बाहर भीड़ लगी हुई है खुलेआम सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो रहा है और तो और अपर तहसीलदार भगवती प्रसाद जगूड़ी एसडीएम कार्यालय के सामने चबूतरे पर खड़े पास संबंधी दस्तावेज बांट रहे हैं और उनके सामने ही लोग एक दूसरे से सटकर खड़े हैं सोशल डिस्टेंसिंग का खुलेआम उल्लंघन कर रहे हैं परंतु अपर तहसीलदार द्वारा यह सब देखते हुए भी अनदेखी की जा रही है ।


डी.आई.जी./ एस.एस.पी. देहरादून का स्पष्ट आदेश भी हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए परस्पर एक मीटर की न्यूनतम दूरी बनाए रखें अन्यथा आपके विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही(Criminal Proceeding) अमल में लाई जाएगी ।


उपरोक्त समस्त की जिम्मेदारी एसडीएम सदर देहरादून गोपाल राम बिनवाल के साथ अपर तहसीलदार भगवती प्रसाद जगूड़ी की भी हैं, क्योंकि एसडीएम अपने कार्यालय के मुखिया हैं और अपर तहसीलदार की आंखों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो रहा है परंतु वह अनदेखा कर रहे हैं तथा अन्य जिम्मेदारों की है क्योंकि किसी दुकान संस्थान के बाहर भी अगर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो रहा है तो उस दुकान संस्थान वाले के विरुद्ध भी कानूनी कार्यवाही की जा रही है जिसकी दुकान संस्थान या रेहड़ी वाले आदि के सामने भीड़ द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया जा रहा है तो उनके विरुद्ध तत्काल कानूनी कार्रवाई की जा रही है । तो इन जिम्मेदारों के विरुद्ध क्यों नहीं जिनके कार्यालय के बाहर आँखो के सामने खुलेआम सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो रहा है।


सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन के यह मामलें बहुत ही गंभीर और स्पष्ट रूप से आमजनता की जानमाल की हानि से जुड़े हुए है, इसलिए बरती जा रही घोर लापरवाही को देखते हुए इस संवाददाता द्वारा पुनः जनहित में जिलाधिकारी देहरादून, डीआईजी/एसएसपी देहरादून को नियमानुसार कानूनी कार्यवाही हेतु शिकायत की है । साथ ही कोतवाली देहरादून में भी नियमानुसार पुनः कानूनी कार्यवाही एफ.आई.आर दर्ज करने हेतु तहरीर दी है।