एक्सक्लूसिव

वीडियों : एमडीडीए के डिस्पेंसरी रोड स्थित राजीव गाँधी कॉम्प्लेक्स में महिला शौचालय किस कार्य हेतु किया जा रहा इस्तेमाल शर्मनाक

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के डिस्पेंसरी रोड क्षेत्र में एमडीडीए के राजीव गाँधी कॉम्प्लेक्स की जिस बिल्डिंग में सरकारी कार्यालय भी हैं। महिलाओं सहित हजारों लोगों का रोज़ाना इस कॉम्प्लेक्स में आना जाना लगा रहता हैं क्योंकि इसी कॉम्प्लेक्स में बहुत बड़ी संख्या में व्यापारिक प्रतिष्ठानों के साथ साथ सरकारी कार्यालय भी हैं जिनमें मुख्यता तहसील देहरादून तथा डीएसओ कार्यालय हैं।

रविंद्र सिंह पडियार सचिव स्वच्छ परिवेश फाउंडेशन द्वारा  जिम्मेदार अधिकारियों की आंखें खोलने के लिए बनाया गया यह वीडियो।

वीडियो:-

 

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण की इस बिल्डिंग के द्वितीय तल तथा तहसील सदर देहरादून के नीचे वाले तल पर पुरुष एवं महिला शौचालय बने हुए हैं पुरुष शौचालय पर तो ताला लगा हुआ है तथा महिला शौचालय के अंदर अगर आप देखेंगे तो जो सरकार नारी शक्ति के लिए इतनी बड़ी बड़ी बातें करती है शर्मसार हो जाएगी। महिला शौचालय का प्रयोग किस लिए किया जा रहा है कूड़ा फेंकने के लिए किया जा रहा है, जिसमें शराब की खाली बोतलें भी है,शौचालय पान की पीको से भरा हुआ है मतलब कि पुरूष बाहर से पान गुटखा खाकर महिला शौचालय के अंदर थूकने आते हैं। पूरे के पूरे महिला शौचालय की सजावट कूड़े गंदगी और पान की पीको से हो रखी हैं।
बहुत ही शर्म की बात है कि एमडीडीए के कांपलेक्स में महिला शौचालय का प्रयोग कूड़ेदान के लिए हो रहा है तो इससे बड़ी शर्म की बात क्या हो सकती है परंतु जिम्मेदारों को शर्म आती हैं या नही पता नहीं।


दून शहर में होर्डिंग लगे हैं कि जीत जबरदस्त जब शौचालय स्वच्छ-स्वच्छ सर्वेक्षण 2021तो एमडीडीए के इस कांपलेक्स में इस महिला शौचालय के दिनाँक 14 जनवरी 2021के वीडियों को देखते हुए कौन सी जीत ओर कौन सा स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 जबरदस्त है। जिम्मेदार अधिकारियों आपसे एक सवाल है कि यह सब देखते हुए आपको शर्म कब आएगी।