विशेष

विशेष : ख़राब अंडों की क्वालिटी चैक कीजिये मात्र 2 मिनट में कही आप ख़राब अंडों खाकर अपनी सेहत से खिलवाड़ तो नहीं कर रहें

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

अंडे में भरपूर प्रोटीन की वजह से हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है सर्दीयों में अंडा हमारे शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है। लेकिन क्या कभी आपने अंडे को खाने से पहले उसकी क्वालिटी चेक करने के बारे में सोचा है, हेल्थ एक्सपर्ट दावा करते हैं कि खराब क्वालिटी वाले अंडे हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हैं।
दरअसल, लोग बाहर से अंडे की अच्छी कंडीशन देखकर उसे खरीद लेते हैं, लेकिन जब वे किचन में उसे बनाने या उबालने जाते हैं तब उन्हें उसकी असली क्वालिटी के बारे में पता चलता है ।
अंडे की क्वालिटी का पता लगाने के लिए आप एक गिलास में पानी लीजिए पानी का गिलास आधे से थोड़ा ज्यादा भरा होना चाहिए ताकि अंडा जब गिलास में डाले तो पानी बाहर ना गिरे इसके बाद एक अंडा लीजिए और उसे पानी में छोड़ दीजिए । पानी में छोड़ने के बाद अंडा तीन पोजिशनों में नजर आ सकता है। 1- अगर अंडा पानी के तल के बिल्कुल नीचे बैठ गया है तो समझ लीजिए वो अच्छी क्वालिटी का है और इसे आप बेफिक्र होकर खा सकते हैं। 2- यदि अंडा पानी के तल में जाकर वर्टिकली खड़ा हो जाता है तो इसका मतलब अंडा काफी पुराना है और इसे खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। 3- पानी में छोड़ने के बाद अगर अंडा पानी के ऊपर तैर रहा है या ऊपर आ रहा है तो वो अंदर से सड़ा हुआ हो सकता है । इसलिए जब भी अंडे ख़रीदे दुकानदार से यह सुनिश्चित कर ले कि जो अंडे वो आपको बेच रहा हैं वह पुराने या खराब तो नहीं ।

हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को सड़े, गले या पुराने अंडे ना खालने की सलाह देते हैं. सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक, खराब क्वालिटी के अंडे से साल्मोनेला इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है, साल्मोनेला एक तरह का बैक्टीरिया होता है जो फूड पॉयजनिंग का कारण बन सकता है। इससे आपको डायरिया, उल्टी या पेट में ऐंठन की शिकायत हो सकती है।
अंडा गुड कोलेस्ट्रॉल, ल्यूटिन, जेक्सैंथिन एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड, विटामिन-ए और प्रोटीन से भरपूर होता है, जो हमारी मांसपेशियों, आंख, स्किन और हृदय के लिए काफी जरूरी है,हेल्थ एक्सपर्ट हमें ब्रेकफास्ट में रोजाना अंडे को उबालकर खाने की सलाह भी देते हैं।