uttarpradesh

यूपी में आपदा के कारण 17 लोगों की मौत, बारिश के कारण जिलाधिकारी ने कक्षा 12 तक के स्कूलों को बंद करने का दिया आदेश

Uttar Pradesh । पिछले तीन दिनों से राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से हाल बेहाल है। बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। लखीमपुर और बाराबंकी जिले में जिलाधिकारी ने मंगलवार को प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।

जिलाधिकारी द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार, मंगलवार को सभी निजी व सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। आदेश का पालन न करने पर विद्यालय प्रबंधकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

बारिश के साथ-साथ प्रदेश में वज्रपात की घटनाएं भी हुई हैं। घर गिरने से जान-माल का नुकसान भी हुआ है। खेतों में पानी भरने से फसलों को नुकसान पहुंचा है। रविवार रात से सोमवार देर रात तक 17 मौतों की सूचना है।

मुख्यमंत्री ने दिए राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश के दृष्टिगत संबंधित जिलों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें। आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि का अविलंब वितरण करें। जलभराव की स्थिति में जल निकासी के प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के जलस्तर की लगातार निगरानी की जाए।

फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए ताकि प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा सके। मुख्यमंत्री ने उन्नाव में वज्रपात से हुई पशुहानि का संज्ञान लेते हुए प्रभावित पशुपालकों को अनुमन्य सहायता राशि प्रदान किये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देशित किया है कि प्रति भेड़ चार हजार रुपये की आर्थिक सहायता वितरित की जाए।

16 सितंबर तक अलर्ट जारी

16 सितंबर तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों समेत तराई बेल्ट और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सुल्तानपुर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या और अंबेडकरनगर में मंगलवार को भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पूर्वी यूपी के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के लिए अलर्ट है।