एक्सक्लूसिव

देहरादून: थाना नेहरू कालोनी क्षेत्र में हुए हत्याकाण्ड का 24 घंटे में पुलिस ने किया खुलासा 4 अभियुक्त हत्या में प्रयुक्त 02 पिस्टल सहित गिरफ्तार

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

देहरादून पुलिस की जबरदस्त उपलब्धि थाना नेहरू कालोनी क्षेत्र में हुए हत्याकाण्ड का 24 घंटे के भीतर पुलिस ने किया खुलासा, घटना में शामिल 04 अभियुक्त गिरफ्तार, अभियुक्तों के कब्जे से हत्या में प्रयुक्त 02 पिस्टल बरामद ।

घटना का त्वरित खुलासा करने पर पुलिस टीम को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा रू0: 2500/- के पुरूस्कार से पुरूस्कृत करने की घोषणा की गयी।
दिनांक- 27-01-2021 की रात्रि समय लगभग 22ः15 बजे थाना नेहरू कालोनी को सूचना प्राप्त हुई कि माता मंदिर रोड पर अजबपुर में 02 व्यक्तियों द्वारा राजेन्द्र पुण्डीर उर्फ राजू बाक्सर नाम के व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गयी है। उक्त सूचना से उच्चाधिकारि गणों को अवगत कराते हुए प्रभारी निरीक्षक नेहरू कालोनी मय पुलिस बल के तत्काल घटना स्थल पर पहुंचे। घटना की सूचना मिलने पर श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जनपद देहरादून, पुलिस अधीक्षक नगर तथा अन्य उच्चाधिकारीगणों द्वारा मौके पर पहुंचकर घटना के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी। मौके पर प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा बताया गया कि स्कूटी सवार 02 व्यक्तियों द्वारा घटना को अजांम दिया गया है तथा मृतक राजेन्द्र पुण्डीर उपरोक्त को गोली मारने के बाद वह अपनी स्कूटी से फरार हुए हैं। घटना के सम्बन्ध में वादिनी अर्चना पुण्डीर की लिखित तहरीर के आधार पर थाना नेहरू कालोनी में मु0अ0सं0: 31/21 धारा: 302 भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया। घटना के खुलासे हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन तथा क्षेत्राधिकारी नेहरू कालोनी के पर्यवेक्षण में मौके पर ही अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। साथ ही अज्ञात स्कूटी सवार अभियुक्तों की तलाश हेतु सभी थाना क्षेत्रों में चैकिंग अभियान चलाते हुए जनपद से बाहर जाने वाले बार्डरों को सील कर सभी वाहनों की सघन चैकिंग शुरू की गयी। गठित पुलिस टीमों द्वारा मौके पर प्रत्यक्षदर्शियों से पूछताछ कर आस-पास के सीसीटीवी फुटेजों का अवलोकन किया गया, साथ ही एक टीम द्वारा घटना के सम्बन्ध में मृतक के परिजनों व अन्य संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की गयी। पूछताछ व अन्य साक्ष्यो के आधार पर घटना में विनय काम्बोज नामक व्यक्ति का नाम प्रकाश में आया, साथ ही यह तथ्य भी प्रकाश में आया कि मृतक राजेन्द्र पुण्डीर उर्फ राजू बाक्सर का शावेज नाम के व्यक्ति से प्राप्र्टी को लेकर विवाद चल रहा था तथा प्रकाश में आया अभियुक्त विनय काम्बोज शावेज खान का ही साथी है। जिस पर पुलिस टीम द्वारा तत्काल शावेज खान उपरोक्त की तलाश प्रारम्भ की गयी तथा मुखबिर की सूचना पर उसे पुरानी बाइपास चौकी के पास से पूछताछ हेतु हिरासत में लिया गया। शावेज खान से सख्ती से पूछताछ करने पर उसके द्वारा घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार करते हुए बताया कि उसने अपने साथी विनय काम्बोज, अनिकेत काम्बोज तथा फरीद खान के साथ मिलकर राजू बाक्सर को मारने का प्लान बनाया था तथा उसके लिये 02 पिस्टल किराये पर ली थी। दिनांक: 27-01-2021 को जब राजेन्द्र पुण्डीर उर्फ राजू बाक्सर मेरे अजबपुर वाले प्लाट पर आया तो मेरे अन्य साथी विनय काम्बोज व अनिकेत द्वारा प्लाट पर आकर उसे गोली मार दी और वहां से भाग गये। पुलिस द्वारा शावेज पुत्र इनायतुल्ला खान निवासी अजबपुर नेहरू कालोनी उम्र 40 वर्ष को मौके से गिरफ्तार किया गया तथा पूछताछ के दौरान प्रकाश में आये अन्य अभियुक्त फरीद खान को मोथरोवाला स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया। घटना में वांछित चल रहे अन्य अभियुक्तों विनय काम्बोज तथा अनिकेत काम्बोज की तलाश हेतु पुलिस टीम द्वारा सभी सम्भावित स्थलों पर दबिश दी गयी तथा आज दिनांक: 28-01-2021 को दोनो अभियुक्तों को आई0एस0बी0टी0 के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तों की तलाशी लेने पर पुलिस टीम को उनके पास से घटना में प्रयुक्त दोनों पिस्टल व जिंदा कारतूस बरामद हुए।
नाम/पता गिरफ्तार अभियुक्त:-
01: शावेज खान पुत्र इनायतुल्ला खान, निवासी: अजबपुर थाना नेहरू कालोनी उम्रः 40 वर्ष।
02: विनय काम्बोज, पुत्र सुशील काम्बोज निवासी: औरंगाबाद पो0 शेरपुर, थाना बिहारी गढ, जनपद सहारनपुर, उम्र: 22 वर्ष
03: अनिकेत पुत्र संजय काम्बोज निवासी: बेहट, सहारनपुर उम्र: 20 वर्ष
04: फरीद खान पुत्र कासिम निवासी मोथरोवाला थाना नेहरू कालोनी देहरादून।
अभियुक्त अनिकेत काम्बोज के विरूद्ध थाना चिलकाना व बेहट में लूट के कई अभियोग पंजीकृत हैं, जिसके आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।
पुलिस से पूछताछ में अभियुक्त शावेज, जो उक्त घटना का मास्टर माइंड है, के द्वारा बताया गया कि मैं व राजू बाक्सर पार्टनरशिप में प्रापर्टी डीलिंग का काम किया करते थे। राजू अक्सर मेरे प्लाट पर शराब पीने के लिये आया करता था, पिछले कुछ समय से मेरा व राजू बाक्सर का प्रापर्टी व पैसों के लेनदेन को लेकर आपस में विवाद चल रहा था, जिस कारण मैने उसे रास्ते से हटाकर सारी प्रापर्टी खुद हडपने की योजना बनाई। इसके लिये मैने अपने साथी फरीद व विनय को अपनी योजना के बारे में बताते हुए उसमें शामिल कर लिया, विनय का पूर्व में कई बार राजू बाक्सर के साथ विवाद हो चुका था तथा राजू द्वारा उसके साथ कई बार मार-पीट व गाली-गलौच की गयी थी तथा फरीद पूर्व से ही प्रापर्टी डीलिंग का काम कर रहा था, जिस कारण वह उसकी हत्या करने के लिये तैयार हो गया। घटना को अंजाम देने के लिये विनय ने अपने एक साथी अनिकेत, जो सहारनपुर का रहने वाला है तथा जिसके विरूद्ध सहारनपुर में लूट व डकैती के कई अभियोग पंजीकृत हैं, से सम्पर्क किया तथा उसे हत्या के एवज में मोटी धनराशि देने का लालच देकर अपने साथ शामिल कर लिया। योजना के मुताबिक दिनाँक 27-01-2021 को विनय तथा अनिकेत मुझे फरीद के आफिस में मिले, जहां पर मैने राजेन्द्र पुण्डीर की हत्या के लिये विनय और अनिकेत को पिस्टल उपलब्ध करायी, उसके पश्चात हम चारो ने वहीं पर शराब पी। शाम के समय राजू बाक्सर जैसे ही मेरे प्लाट पर शराब पीने के लिये आया तो मैने तुरंत इसकी सूचना विनय व अनिकेत को दे दी। जिस पर विनय और अनिकेत मेरे प्लाट पर पहुंचे तथा विनय काम्बोज ने पिस्टल से राजू बाक्सर पर गोली चला दी, इसके पश्चात दोनो स्कूटी से वहां से फरार होकर सीधे फरीद के आफिस में आये, जहां पर करीब एक घण्टा रूकने के बाद दोनो फरीद के साथ उसके घर गये तथा फरीद को घर छोडने के बाद दोनो आईएसबीटी के पास एक निर्माणाधीन फ्लैट में छुप गये। आज जब वह दोनो देहरादून से भागने की फिराक में थे तो पुलिस टीम द्वारा उन्हें हत्या में प्रयुक्त पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया गया।
मार्गदर्शक अधिकारी
01:सरिता डोभाल, पुलिस अधीक्षक नगर
02: पल्लवी त्यागी, क्षेत्राधिकारी नेहरू कालोनी
03:अनुज कुमार, क्षेत्राधिकारी सदर
पुलिस टीम
01:राकेश गुसाई, प्रभारी निरीक्षक नेहरू कालोनी
02:देवेन्द्र चौहान, प्रभारी निरीक्षक बसन्त विहार
03:एश्वर्य पाल, प्रभारी निरीक्षक, एसओजी
04:प्रदीप राणा, थानाध्यक्ष, पटेलनगर
05:दिलबर सिंह नेगी, थानाध्यक्ष रायपुर
06: व0उ0नि0 राजविक्रम सिंह थाना नेहरू कालोनी
07: उ0नि0 राजीव धारीवाल, चौकी प्रभारी आईएसबीटी
08: उ0नि0 मानवेन्द्र गुसांई, चौकी प्रभारी बाइपास
09: उ0नि0 धनीराम पुरोहित, चौकी प्रभारी नेहरू कालोनी
10: म0उ0नि0 नीमा रावत, चौकी प्रभारी डिफेंस कॉलोनी
11: उ0नि0 अमित ममगाई
12: उ0नि0 जयवीर सिंह
13: उ0नि0 राकेश चौधरी
14: कां0 आशीष शर्मा , कां0 पंकज, कां0 देवेन्द्र, कां0 ललित, कां0 विपिन, कां0 फरमान अली, कां0 राकेश बिष्ट
क्यू0आर0टी0 टीम:-
01: हे0कां0प्रो0 रमेश सिहं,
2- कां0 दीप प्रकाश,
3- कां0 विक्रम रावत,
4- कां0 रितेश,
5- कां0 विजय