एक्सक्लूसिव

एक्सक्लुसिव:फ्रांस के बाद ब्रिटेन में भी पुनः लॉकडाऊन-2 एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया की भी चेतावनी जरूरी हो तभी बाहर निकलें क्योंकि स्थिति भारत में भी ठीक नहीं

भूपेन्द्र कुमार लक्ष्मी 

दोबारा पैर पसारता कोरोना, फ्रांस के बाद अब ब्रिटेन में भी दौबारा लगाया गया लॉकडाउन ।
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने न्यूज कॉन्फ्रेंस में कहा, “अब कदम उठाने का समय है क्योंकि अब कोई और विकल्प मौजूद नहीं है।”
ब्रिटेन में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 30 दिन के लिए देश में लॉकडाउन-2 की घोषणा की हैं पाबंदी के नए नियमों को गुरुवार से प्रभावी करने की तैयारी है, इन नियमों के तहत, लोगों को घर में ही रहना होगा। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें भी बंद रहेंगी। इससे पहले, फ्रांस में भी हालात चिंताजनक होने के कारण लॉकडाउन-2 लागू कर दिया गया है ।
इस खबर के बाद भारत के लोगों के मन में भी अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या हमारे यहां भी लॉकडाउन-2 लगाया जा सकता है क्या ?


पिछले दिनों एम्स दिल्ली (AIIMS Delhi) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने चेतावनी दी थी कि कोरोना (Coronavirus in india) की दूसरी लहर शुरू हो गई है। ऐसे में बिना जरूरी काम के घर से बाहर नहीं निकले डॉ रणदीप गुलेरिया का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। एम्स के निदेशक ने कहा कि लापरवाही और वायु प्रदूषण के कारण कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, ऐसे में पूर्ण सावधानी बरतनी चाहिए नहीं तो स्थिति बहुत ही भयावह हो सकती है ।